शिमला में खुदाई के दौरान मिले मुगलकालीन 698 सिक्के मुरादाबाद से बरामद

Friday, Aug 02, 2019 - 11:02 PM (IST)

शिमला: ब्रिटिशकालीन राजधानी शिमला में मुगलकालीन सिक्के मिलने के बाद रातोंरात अमीर बनने की फिराक में फरार हुए ठेकेदार और मजदूर मुरादाबाद में पकड़े गए हैं। इससे पहले कि वे दुर्लभ चांदी के सिक्कों का सौदा कर पाते, वे मुरादाबाद पुलिस के हत्थे चढ़ गए। इस दौरान जब पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उन्हें ये सिक्के शिमला में खुदाई के दौरान मिले हैं। शिमला में अधिकारियों को इन सिक्कों की भनक तब लगी जब शिमला जिलाधीश और पुलिस को इसकी सूचना मिली। मुरादाबाद ये सिक्केकैसे पहुंच गए, इसको लेकर अधिकारियों के होश उड़ गए हैं। आरोपी सिक्कों को गुपचुप तरीके से ले गए थे।

400 से 500 साल पुराने हैं सिक्के

बताया जा रहा है कि मुगलकालीन ये दुर्लभ सिक्के 698 हैं। ये सिक्के 400 से 500 साल पुराने हैं। इन सिक्कों का वजन 40 से 50 किलोग्राम के लगभग है। मुरादाबाद पुलिस ने इन सिक्कों को बरामद कर लिया है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के जो ठेकेदार और मजदूर सिक्के लेकर गए थे, उनके खिलाफ भी मुरादाबाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

बताया जा रहा है कि मुरादाबाद में इन सिक्कों का खुलासा तब हुआ जब वहां पर सिक्कों के बंटवारे को लेकर मजदूर और ठेकेदार आपस में लड़ पड़े। तभी मुरादाबाद पुलिस को इसका पता चला। बताया जा रहा है कि शिमला में जब खुदाई का काम चल रहा था तो ठेकेदार ने जे.सी.बी. को लगाया था, ऐसे में एक लोहे की कड़ाही के अंदर ये सिक्के मिले हैं। शिमला में ये सिक्के किस जगह पर मिले हैं, इसका अभी पता नहीं चल पाया है। सिक्कों को लेकर आरोपियों ने किसी को भी भनक तक नहीं लगने दी। इन सिक्कों की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है।

पुरातत्व विभाग करेगा जांच

बताया जा रहा है कि दुर्लभ चांदी के सिक्के मिलने के बाद पुरातत्व विभाग को भी इसकी शिकायत दे दी गई है। अब पुरातत्व विभाग सिक्कों की जांच करेगा, जिससे सच्चाई सामने आएगी कि ये सिक्के कब बने थे। पुरात्व विभाग शीघ्र ही इसकी जांच शुरू करेगा।

सिक्के में लिखा है अकबर मोहम्मद जलालुद्दीन

मुरादाबाद पुलिस को जो सिक्के बरामद हुए हैं, उनमें से एक सिक्के में अकबर मोहम्मद जलालुद्दीन लिखा गया है, ऐसे में अंदाजा लगाया गया है कि ये सिक्के मुगलों के समय के हैं। बताया जा रहा है कि कुछ सिक्कों में कलमा लिखा गया है। पुरातत्व विभाग ही इन सिक्कों को जान सकेगा।

क्या बोले जिलाधीश शिमला

जिलाधीश शिमला अमित कश्यप ने बताया कि हमें सूचना मिली है कि शिमला में खुदाई के दौरान सिक्के मिले हैं। मुरादाबाद से एम.डी. ने शायद हमें पत्र भी भेजा है लेकिन अभी हमें प्राप्त नहीं हुआ है। जैसे ही पत्र हमें मिलेगा तो उसके बाद ही कुछ कार्रवाई करने का निर्णय लिया जा सकता है।

Vijay