शिमला से MTB हिमालया साइकिल रैली का आगाज, राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने दिखाई हरी झंडी (Pics)

Thursday, Sep 26, 2019 - 08:42 PM (IST)

शिमला (योगराज): 15वीं एमटीबी हिमालया साइकिल रैली का आगाज शिमला से हो गया है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने वीरवार को रिज मैदान से हरी झंडी दिखाकर साइकल रैली को रवाना किया। इस बार प्रतिभागियों के लिए कई नए रूट तय किए गए हैं। रैली प्रदेश के 4 जिलों शिमला, कुल्लू, मंडी से होकर बीड़ कांगड़ा पहुंचेगी। रैली में 7 महिला प्रतिभागियों समेत 17 देशों के कुल 100 साइकिलिस्ट अपने साहस का परिचय देंगे।

इस मौके पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि साइकिल रैली जहां पर्यावरण के लिहाज से बेहतर है तो वहीं हिमाचल के पर्यटन को भी इससे बढ़ावा मिलेगा। इस तरह का प्रयास सचमुच ही काबिलेतारीफ है। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के अनछुए पर्यटन स्थलों को देखने का मौका भी मिलेगा।

हिमालयन एडवैंचर स्पोट्र्स के अध्यक्ष मोहित सूद का कहना है कि इस रैली में देश-विदेश से प्रतिभागी हिस्सा लें रहे हैं। रैली में करीब 17 देशों से 100 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। इनमें 9 अंतर्राष्ट्रीय रेसर भी शामिल हैं। 500 किलोमीटर की दूरी तयकर प्रतिभागी रैली के दौरान 6 स्टेजों से गुजरेंगे। रैली कई कठिन, दुर्गम व पथरीले रास्तों से होकर गुजरेगी। इसके अलावा राइडर्स स्कूली बच्चों को पर्यावरण बचाओ का संदेश भी देंगे। रैली के दौरान जहां सुरक्षा की भी पूरी व्यवस्था रहेगी। इस दौरान एक एम्बुलैंस भी राइडर्स के साथ चलेगी।

रैली में भाग लेने वाले प्रतिभागीयों ने कहा कि हिमाचल की ऊंची-नीची व ऊबड़-खाबड़ सड़कों में साइकिल रैली का अपना ही रोमांच है। इसमें हार-जीत की बात अलग है लेकिन रैली में हिस्सा लेना ही अपने आप में बहुत बड़ी बात है।

Vijay