महिंद्रा ग्रुप से 300 करोड़ रुपए का करार, हिमाचल में कई जगह बनाएगा रिजॉर्ट

Friday, Jun 28, 2019 - 10:55 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में मुम्बई पहुंचा हिमाचली प्रतिनिधिमंडल महिंद्रा ग्रुप के साथ 300 करोड़ रुपए के करार करने में सफल रहा है। इसके तहत सोलन जिला के कंडाघाट, मंडी जिला के जंजैहली, कोल डैम और धर्मशाला में महिंद्रा रिजॉर्ट बनाने में निवेश करेगा। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के दौरान महिंद्रा होलीडेज व रिसॉर्ट्स के अध्यक्ष अरुण नंदा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी से भेंट की तथा उनसे प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने रिलायंस गु्रप को राज्य सरकार की तरफ से नवम्बर माह में धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर मीट के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में निवेश के इच्छुक उद्यमियों के लिए अनेक सुविधाएं प्रदान कर रही है। इनमें भूमि बैंक, निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा जिम्मेदार प्रशासन जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

मुकेश अंबानी ने ग्रामीण क्षेत्रों में जियो नैटवर्क को सुदृढ़ बानने में दिखाई रुचि

मुकेश अंबानी ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में नई ऑप्टिकल फ ाइबर लाइन बिछाकर जियो नैटवर्क को सुदृढ़ बनाने में रुचि दिखाई। उन्होंने फ लों और सब्जियों के लिए कटाई से पूर्व फ सल प्रबंधन के अतिरिक्त बद्दी, बरोटीवाला और नालागढ़ क्षेत्रों में मोबाइल फ ोन इकाइयां स्थापित करने के लिए कंपनी की टीम को राज्य का दौरा कर इससे जुड़ीं गतिविधियों को अंतिम रूप देने का आश्वासन दिया। उन्होंने विशेषकर धर्मशाला में रिजॉर्ट स्थापित करने की इच्छा भी व्यक्त की।

आर.पी.जी. इंटरप्राइजिज के अध्यक्ष से आई.टी. पार्क में निवेश बारे चर्चा

मुख्यमंत्री ने मुम्बई के उद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों व प्रमुखों के साथ बिजनैस टू गवर्नमैंट (बी-2जी) बैठक भी की। उन्होंने आर.पी.जी. इंटरप्राइजिज के अध्यक्ष हर्ष गोयंका से मुलाकात कर जिला सोलन के वाकनाघाट के आई.टी. पार्क में निवेश के बारे में चर्चा की। हर्ष गोयंका ने कहा कि उनकी कंपनी प्रदेश में रबड़ व चाय की खेती को लेकर निवेश की संभावनाएं तलाश रही है क्योंकि उनकी कंपनी इस क्षेत्र में है। कंपनी राज्य में संभावित विकल्प तलाश रही है। सरकार ने उन्हें सुझाव दिया कि हिमाचल प्रदेश कान्ट्रैक्ट फार्मिंग के लिए अनुकूल है। मुख्यमंत्री ने डी.पी. वल्र्ड के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, जिन्होंने बद्दी में लॉजिस्टिक सैक्टर और ड्राई पोर्ट में निवेश में रुचि दिखाई। राज्य सरकार ने डी.पी. वल्र्ड से लॉजिस्टिक सैक्टर को लेकर प्रस्ताव पेश करने का सुझाव दिया ताकि बद्दी क्षेत्र में लॉजिस्टिक पार्क की संभावना खोजी जा सके।

सेब की खरीद के लिए 5 गुना विस्तार का प्रस्ताव रखा

मुख्यमंत्री ने चीफ  काऊंसिल इंडिया और ए.एम.ई.ए., मोनडेलिडी इंडिया, स्री पटेल व सी.ओ.ओ. यूनाइटेड फ ास्फ ोरस लिमिटेड सागर कौशिक से एक-एक करके मुलाकात की। कंपनी बागवानी के साथ-साथ सेब और संतरे की खरीद कर उन्हें खुदरा व्यापारियों को वितरण का व्यापार भी करती है। उन्होंने भारत में उनके उत्पादों और विस्तार के बारे में मुख्यमंत्री को एक प्रस्तुति दी। कंपनी हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में खरीदे जा रहे फ लों की शैल्फ  लाइफ  बढ़ाने के लिए फ सल उपरांत प्रौद्योगिकी को विकसित करने की संभावनाएं खोज रही है। कंपनी ने सेब की खरीद के लिए हिमाचल में मौजूद सुविधा के 5 गुना विस्तार का प्रस्ताव रखा।

फू ड एंड इनस लिमिटेड के अध्यक्ष से भी की मुलाकात

मुख्यमंत्री ने फू ड एंड इनस लिमिटेड के अध्यक्ष भूपेंद्र दलाल से भी मुलाकात की। कंपनी आम व पलम के निर्यात से संबंध रखती है और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं खोज रही है। मुख्यमंत्री ने ए.सी.सी. लिमिटेड के सी.ई.ओ. व एम.डी. नीरज अखौरी से जिला चम्बा में विस्तार योजनाओं के बारे में चर्चा की। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने रिलायंस ग्रुप के कार्यकारी निदेशक निखिल मीसवानी से मुलाकात कर रिटेल, कृषि विपणन और हॉस्पिटैलिटी बारे चर्चा की।

Vijay