ग्रीष्मकालीन स्कूलों में पहुंचे शिक्षक, जानिए कब से शुरू होंगी कक्षाएं

Wednesday, Jan 27, 2021 - 09:55 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश में ग्रीष्मकालीन स्कूलों में कक्षाएं शुरू करने के दृष्टिगत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए बुधवार को 80 प्रतिशत से अधिक शिक्षकों के स्कूल पहुंचने की सूचना है। शिक्षकों के स्कूल पहुंचने पर यहां पर सैनेटाइजेशन कार्य शुरू किया गया। अब आगामी 3 दिनों तक ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में सैनेटाइजेशन का कार्य जारी रहेगा। इसके अलावा स्कूलों के प्रधानाचार्य कक्षाएं लगाने को लेकर विस्तृत प्लान भी तैयार करेंगे। प्लान तैयार कर प्रधानाचार्यों को शिक्षा निदेशालय को इसकी जानकारी भेजनी होगी। सोशल डिस्टैंसिंग सहित अन्य नियमों की अनुपालना करने के लिए स्कूलों के प्रधानाचार्यों को व्यवस्थाएं बनानी होंगी और कोविड-19 से बचाव के लिए जिन नियमों की अनुपालना करना अनिवार्य है, वे स्कूल परिसर में सुनिश्चित बनाना होगा और इसके लिए प्रधानाचार्यों को अधिकृत किया गया है। बुधवार से केवल शिक्षकों को ही बुलाया गया था। पहले दिन कितने शिक्षक स्कूल पहुंचे, इसकी जानकारी शिक्षा विभाग ने सभी जिला उपनिदेशकों से मांगी है।

स्कूलों में विद्यार्थियों को बुलाने के लिए माइक्रो प्लान बनाने का काम शुरू

वहीं कई स्कूलों में विद्यार्थियों को बुलाने के लिए माइक्रो प्लान बनाने का काम भी शुरू किया। स्कूलों से शिक्षा विभाग 30 जनवरी तक माइक्रो प्लान देने को कहा है। ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 1 फरवरी से 5वीं और आठवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की स्कूलों में कक्षाएं लगाई जाएंगी। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूल खुलने पर भी ऑनलाइन पढ़ाई भी पहले की तरह जारी रहेगी। विद्यार्थियों पर स्कूल आने के लिए दबाव नहीं डाला जाएगा और अगर वे स्कूल नहीं आएंगे तो वे अपनी पढ़ाई ऑनलाइन रख सकते हैं। इसके अलावा 1 फरवरी से ही प्रदेश के आईटीआई, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटैक्निक कॉलेजों के अलावा दूसरे शिक्षण संस्थान भी खुलेंगे। इसके अलावा 15 फरवरी से विंटर क्लोजिंग स्कूलों में भी शिक्षक व विद्यार्थियों को आना होगा। विंटर क्लोजिंग स्कूलों में 12 फरवरी तक अवकाश रहेगा जबकि 13 व 14 फरवरी को सरकारी अवकाश है। 8 फरवरी के बाद कॉलेज भी खुल जाएंगे।

इन कक्षाओं के विद्यार्थियों की नहीं लगेंगी फिजिकली कक्षाएं

प्रदेश में अभी पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, छठी व 7वीं कक्षा के विद्यार्थियों की फिजिकली कक्षाएं नहीं लगेंगी। शिक्षा विभाग के आदेशों के अनुसार प्रार्थना सभाओं से लेकर परिसर में किसी भी तरह की अन्य कोई गतिविधियां नहीं होगी। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने कहा कि स्कूलों में आगामी 3 दिनों तक सैनेटाईजेशन कार्य चलेगा। एक फरवरी से खुलने जा रहे ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई भी पहले की तरह जारी रहेगी। गौरतलब है कि इससे पहले नवम्बर में कुछ दिन के लिए स्कूल खुलने पर शिक्षकों को बुलाया गया था। कोरोना के मामले बढऩे पर स्कूल बंद करने पड़े थे। 2 माह से अधिक समय हिमाचल के स्कूल बंद थे और अब एक बार फिर खोले गए हैं।

प्रधानाचार्यों ने की शिक्षकों के साथ बैठक, सिटिंग प्लान तैयार

ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 1 फरवरी से कक्षाएं शुरू करने को लेकर बुधवार को प्रधानाचार्यों ने शिक्षकों के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार की। जानकारी के अनुसार प्रदेश के करीब 15 हजार ग्रीष्मकालीन स्कूलों में प्रधानाचार्यों ने अपने स्टाफ के साथ बैठक कर सिटिंग प्लान तैयार किया और अब जब परीक्षाओं से पहले अब केवल 3 माह का समय बचा है तो किस तरह से पाठ्यक्रम को पूरा किया जाएगा और विद्यार्थियों को मानसिक तौर पर तैयार किया जाएगा, इन तमाम पहलुओं पर चर्चा की गई और माईक्रो प्लान तैयार किया गया।

Vijay