शिक्षा विभाग ने तैयार किया पैनल, 350 से ज्यादा JBT को मिलेगा ये तोहफा

Monday, May 27, 2019 - 09:56 PM (IST)

शिमला: प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने 350 से ज्यादा जे.बी.टी. शिक्षकों को प्रमोशन देने की तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर विभाग ने शिक्षकों का पैनल भी तैयार कर दिया है। इस दौरान विभाग 353 जे.बी.टी. शिक्षकों को टी.जी.टी. आर्ट्स के पद पर पदोन्नति देने जा रहा है, जबकि 10 जे.बी.टी. को टी.जी.टी. नॉन-मैडीकल और एक को टी.जी.टी. मैडीकल के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। इस संबंध में विभाग ने पैनल जारी कर दिया है और जिलों से इसमें 10 जून तक आपत्तियां मांगी हैं। ऐसे में जिन पात्र शिक्षकों के नाम इस पैनल मेें शामिल नहीं किए गए हैं, वे इस तय अवधि में विभाग को इस संबंध में अवगत करवा सकते हैं। बता दें कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग 15 प्रतिशत कोटे के तहत जे.बी.टी. शिक्षकों को टी.जी.टी. के पद पर पदोन्नति देता है। इस बार विभाग ने यह प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी है।

इन शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति

टी.जी.टी. आर्ट्स के पदों पर उन शिक्षकों को पदोन्नति दी जाएगी, जिनके पास बी.ए., बी.कॉम. सहित बी.एड. की डिग्री होगी और जो टैट पास होंगेे। इसी के साथ टी.जी.टी. नॉन-मैडीकल और मैडीकल के लिए बी.एससी. सहित बी.एड. की डिग्री व टैट पास होना अनिवार्य होगा।

टी.जी.टी. को भी जल्द मिलेगी प्रमोशन

शिक्षा विभाग टी.जी.टी. को भी जल्द प्रमोशन देने जा रहा है। इन शिक्षकों का पैनल भी विभाग जल्द जारी कर देगा। इसमें भी विभाग 15 प्रतिशत कोटे के तहत शिक्षकों को पी.जी.टी. के पद पर पदोन्नति देगा। पी.जी.टी. के पद पर शिक्षकों के पास मास्टर डिग्री होनी अनिवार्य है।

Vijay