हिमाचल में कोरोना से अधिक सड़क हादसों में हुईं मौतें, पहले नंबर पर है ये जिला

Tuesday, May 19, 2020 - 11:11 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कोरोना संकट के कारण प्रदेश में लॉकडाऊन व कर्फ्यू जारी है और इन 2 माह में पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी बंद है और जरूरी सेवाएं वाले वाहन ही सड़कों पर दौड़ रहे हैं लेकिन इस बीच कोरोना संक्रमण से अधिक सड़क हादसों में मरने वाले के हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से जहां अभी तक 3 मौतें हुई हैं, वहीं दूसरी ओर प्रदेश में सड़क हादसों में लॉकडाऊन के दौरान 23 मौतें हो चुकी हैं। परिवहन विभाग ने प्रदेश में 57 दिन यानी करीब 2 माह में सड़क हादसों का आकलन किया है। विभाग द्वारा किए गए आकलन में जहां लॉकडाऊन के बीच 63 दुर्घटनाओं में 23 मौतें और 89 लोग घायल हुए हैं।  

शिमला पहले व मंडी जिला दूसरे नंबर पर

आकलन के अनुसार लॉकडाऊन के दौरान सड़क हादसों व उनमें हुई मौतों में शिमला पहले नंबर पर है। जिला शिमला में इस दौरान 19 दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें 8 मौतें और 28 लोग घायल हुए हैं। मंडी जिला दूसरे नंबर पर है, जिसमें इस दौरान 10 दुर्घटनाएं, 4 लोगों की मौतें और 16 लोग घायल हुए हैं। तीसरे नंबर पर सिरमौर जिला है, जिसमें 7 दुर्घटनाएं 4 लोगों की मौत और 11 घायल हुए हैं। जिला चम्बा, कांगड़ा व कुल्लू में मामले सामने आए हैं। इन जिलों में 7 दुर्घटनाएं, 6 घायल 2 की मौत हुई है। जिला चम्बा में 2 सड़क दुर्घटनाएं, 2 की मौत व 4 घायल हुए हैं। कुल्लू में हुए सड़क हादसों की संख्या 5 है, जिसमें 7 घायल हुए हैं।

क्या बोले परिवहन विभाग के निदेशक

परिवहन विभाग के निदेशक कैप्टन जेएम पठानिया ने बताया कि लॉकडाऊन में 21 मार्च से 15 मई तक प्रदेश में सड़क हादसों व मौतों के हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं। जहां कोरोना संकट में अब तक 3 लोगों की मौत हुई है, वहीं प्रदेश में इस दौरान 63 सड़क दुर्घटनाओं में 23 लोगों की मौत हुई है। इस संबंध में डीजीपी हिमाचल व प्रदेश के सभी डीसी व एसपी को सूचना दी है और सड़क हादसों की रोकथाम के लिए मदद मांगी है।

Vijay