मानसून सत्र : धारा-118 के साथ पर्यावरण प्रदूषण के मुद्दों पर तपेगा सदन

Sunday, Aug 25, 2019 - 10:25 PM (IST)

शिमला: 2 दिन के अवकाश के बाद हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार दोपहर बाद शुरू होगा। सोमवार को सदन में धारा-118 के साथ प्लास्टिक के उपयोग, अवैध कटान, खनन व अन्य प्रकार के प्रदूषण से पर्यावरण को बढ़ रहे खतरे के मुद्दे पर चर्चा संभावित है। भूमि मुजारा कानून की धारा-118 के साथ-साथ पर्यावरण प्रदूषण के मुद्दों को लेकर विपक्ष ने न सिर्फ सरकार को प्रश्नों के नोटिस दिए हैं बल्कि इन मुद्दों पर सदन में चर्चा भी मांगी है। विधानसभा की सोमवार की कार्यसूची में भी इन्हें शामिल किया गया है। कार्यसूची में दोनों विषयों के शामिल होने के बाद इन पर चर्चा संभावित है।

वीरभद्र सिंह ने धारा-118 को लेकर पूछा है सवाल

भूमि मुजारा कानून की धारा-118 को लेकर सदन के वरिष्ठ सदस्य व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सवाल पूछा है। उन्होंने सरकार से जानना चाहा हैकि क्या सरकार इसके नियमों में संशोधन करने की सोच रही है। यदि हां, तो फिर इससे हिमाचल को क्या फायदा होने वाला है। इसके साथ ही शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से इस पर चर्चा मांगी है। सदन में इस मुद्दे पर चर्चा के दौरान सरकार विपक्ष द्वारा उठाए जाने वाले अन्य मुद्दों का जवाब देगी।

मुख्यमंत्री देंगे शासकीय कार्यसूची बारे वक्तव्य

सोमवार को प्रश्नकाल के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सदन में साप्ताहिक शासकीय कार्यसूची बारे वक्तव्य देंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, उद्योग मंत्री विक्रम सिंह और वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर कुछ दस्तावेजों की प्रति सभा पटल पर रखेंगे।

Vijay