ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में आएंगे मोदी-शाह, CM बोले- हिमाचल को मिलेगा विशेष लाभ

Tuesday, Sep 24, 2019 - 10:51 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी भाग ले सकते हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक सुधारों को लेकर लिए गए निर्णयों से धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में लाभ मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि आर्थिक सुधारों से पर्यटन के अलावा आवास, उद्योग और विद्युत सहित अन्य क्षेत्रों में लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यहां पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जी.एस.टी. काऊंसिल की बैठक में लिए गए निर्णय से हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को विशेष लाभ मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि राज्य में इस समय 3,084 होटल और 1,654 होम स्टे हैं। इस तरह प्रदेश में पर्यटकों के ठहरने के लिए 44,552 कमरे उपलब्ध हैं। राज्य में मौजूदा समय में औसतन 30 फीसदी होटल ऑक्यूपैंसी रहती है और जी.एस.टी. में मिली रियायतों से यह औसत बढऩे की संभावना है। केंद्र सरकार के नए निर्णय से अब राज्य में 1,000 रुपए तक होटल के कमरे जी.एस.टी. से मुक्त हो जाएंगे। इसके अलावा 1,001 से 7,500 रुपए तक के कमरों के किराए की दर 12 फीसदी तथा 7,501 रुपए से ऊपर के किराए वाले कमरों पर 18 फीसदी टैक्स देना होगा। यानी होटलों के लिए 28 फीसदी के स्लैब को समाप्त करने के अलावा जी.एस.टी. दरों में युक्तिकरण से इस क्षेत्र में अधिक निवेश होगा।

यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2024-25 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प को साकार करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने धारा-118 का सरलीकरण करके अब इसकी ऑनलाइन व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशों में जाकर अक्सर हिमाचल प्रदेश का जिक्र करते हैं। अमरीका के ह्यूस्टन शहर में प्रधानमंत्री के सम्मान में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम में एक बार फिर प्रधानमंत्री ने शिमला का जिक्र करके यहां का मान बढ़ाया है।

Ekta