मॉक पोल डिलीट न करने वाली 2 पोलिंग पार्टियों पर लटकी निलंबन की तलवार

Wednesday, May 29, 2019 - 10:05 AM (IST)

शिमला (देवेंद्र हेटा): सिरमौर जिला के भुटनपुरा तथा ठियोग के बंशीरा मतदान केंद्र में मॉक पोल डिलीट न करने वाली पोलिंग पार्टियों पर निलंबन की तलवार लटक गई है। चुनाव विभाग के आदेशों पर ए.आर.ओ. एवं उपमंडलाधिकारी ठियोग ने बंशीरा मतदान केंद्र की पोलिंग पार्टी को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है, वहीं रिटर्निंग ऑफिसर एवं जिलाधीश शिमला ने इस मामले में चुनाव विभाग को जांच रिपोर्ट भेज दी है। जिलाधीश सिरमौर से भुटनपुरा मतदान केंद्र की रिपोर्ट मिलने के बाद इस लापरवाही के लिए दोनों पोलिंग पार्टियों को निलंबित किया जा सकता है। इससे पहले भी इसी गलती के लिए चुनाव विभाग 5 मतदान केंद्रों के 5 पीठासीन अधिकारियों सहित 20 पोलिंग ऑफिसर्ज को सस्पैंड कर चुका है। 

अब संबंधित विभागों द्वारा इनके खिलाफ चार्जशीट तैयार की जा रही है। मतगणना के दौरान 2 और मतदान केंद्रों की पोलिंग पार्टियों की लापरवाही पकड़ी गई है। सूत्रों की मानें तो जिलाधीश शिमला की जांच रिपोर्ट में पीठासीन अधिकारी और पोलिंग ऑफिसर की लापरवाही बताई गई है। पोलिंग पार्टी ने अपनी गलती चुनाव आयोग को बताने की बजाय इस पर पर्दा डाले रखा। इस वजह से जब 23 मई को मतगणना की गई तो ई.वी.एम. में वास्तविक वोटों से ज्यादा मत निकले। बंशीरा और भुटनपुरा में पोलिंग पार्टी ने मतदान शुरू होने से पहले मॉक वोट डिलीट नहीं किए। बाद में जब ध्यान आया तो मतदान प्रक्रिया के दौरान दोनों पोलिंग पार्टियों ने वी.वी.पी.ए.टी. में पड़े कुछ वोट डिलीट कर दिए।

कैसे सामने आई चूक

भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 वी.वी.पी.ए.टी. में पड़े मतों का मिलान ई.वी.एम. से किया जाना था। रैंडमाइजेशन के दौरान बंशीरा और भुटनपुरा मतदान केंद्र की ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टी. को मिलान के लिए निकाला गया। मतगणना के दौरान इन दोनों केंद्रों की ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टी. में मिलान सही नहीं निकला। इस पर चुनाव विभाग ने संज्ञान लिया है।

जिलाधीश से मांगी रिपोर्ट: सी.ई.ओ.

मॉक वोट डिलीट मामले में शिमला और सिरमौर जिलाधीशों से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद इस मामले में आगामी कार्रवाई की जाएगी।

Ekta