भूकंप के झटकों से हिला हिमाचल, Mock drill में की गई आपदा प्रबंधों की समीक्षा

Thursday, Jul 11, 2019 - 03:30 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल में वीरवार सुबह उस समय अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया जब लोगों को पता चला कि भूकंप आया है। बता दें कि आज प्रदेश भर में सबसे बड़ा मॉकड्रिल हो रहा है। इसको देखते हुए पूरे जिले को अलर्ट पर रखा गया है। शिमला, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, ऊना सहित सभी जिलों में आपदा प्रबंधन बोर्ड अलर्ट पर है और सुनियोजित तरीके से मॉक ड्रिल को अंजाम दे रहा है।

शिमला
शिमला में भी भूकंप का असर देखने को मिला है। जहां पांच बिल्डिंगों सीटीओ बीएसएनएल ,समरहिल, आईजीएमसी और सचिवालय भवन को नुकसान पहुंचा। जिसके बाद राहत बचाव करने में सशत्र सेना सहित प्रदेश के पुलिस के जवान और प्रशासन जुट गए। बिल्डिंगों में फंसे कई लोगों को निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया। प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन ओंकार शर्मा ने बताया कि शिमला में आज डीसी ऑफिस, सचिवालय, रिज से लेकर आईजीएमसी तक मार्कड्रिल का आयोजन किया गया। इस मॉकड्रिल से विभिन्न विभागों के डिजास्टर रिस्पांस प्लान की कमियों को भी दूर करने में सहायता मिलेगी। शिमला जिला में भूकम्प या अन्य किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सेना, आई.टी.बी.पी.अर्धसैनिक बल, गृहरक्षक, पुलिस, फायर सर्विसिज के 6000 प्रशिक्षित जवान उपलब्ध हैं।

सुंदरनगर
लोगों को आपदा के बारे में जागरूक करने के मकसद से सुंदरनगर में पांचवीं बड़ी मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर 8 मैगनिटयूड की तीव्रता से भूकंप आया और सुंदरनगर पुलिस सहित प्रसाशन ने मोर्चा संभाला। जैसे ही भूकंप के 3 झटके महसूस हुए तुरंत सुंदरनगर पुलिस के वाहन ने सायरन बजाते हुए सुंदरनगर में हुए नुकसान का जायजा लिया। लेकिन भूकंप से पॉलिटेक्निक कॉलेज सुंदरनगर व जवाहरलाल नेहरू इंजीनियर कॉलेज में एक दर्जन लोगो के घायल होने की सुचना प्राप्त हुई। जिस पर तुरंत मोर्चा सँभालते हुए सुंदरनगर पुलिस, होम गार्ड जवान, आपदाप्रबंधक, फायर कर्मियों सहित प्रसाशन के सभी अधिकारियो ने मौके पर पहुँच स्तिथि को संभाला और घायल लोगो का रेस्क्यू करते हुए उन्हें तुरंत एम्बुलेंस की सहायता से उन्हें अस्पताल पहुचाया।

नादौन
नादौन व्यास पुल में भी वीरवार सुबह भूकंप के कारण टूटे पुल के दोनों और अचानक ट्रैफिक जाम हो गया। एसडीएम दिले राम धीमान तथा विकास खंड अधिकारी नादौन पारस अग्रवाल के नेतृत्व में पहुंची पुलिस अधिकारियों व क्षेत्र भर के कर्मचारियों को पुल के दोनों ओर अचानक रोके गए वाहनों को देखकर शहर में हड़कंप मच गया। अभ्यास के बाद जानकारी देते हुए एसडीएम नादौन दिलेराम धीमान ने बताया कि जिला प्रबंधन द्वारा 11 जुलाई जिला हमीरपुर में आपदा प्रबंधन में की गई तैयारियों की विश्लेषण करने के लिए पूर्व अभ्यास करने का निर्णय लिया गया था।

ऊना
ऊना में भूकंप आपदा को लेकर मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें नंदा अस्पताल, डिग्री कॉलेज और न्यासा उद्योग टाहलीवाल को चुना गया था। वहीँ प्रशासन द्वारा सर्किट हाउस में कमांड पोस्ट तथा ऊना कालेज में चिकित्सा सहायता केंद्र व रिलीफ कैंप बनाए गए थे। ऊना में हुई इस मॉक ड्रिल में पहली बार सेना की एक यूनिट भी मौजूद रही। जिसमें मेजर रैंक के अधिकारियों सहित कुल 50 जवान शामिल थे। सेना की यह टुकड़ी अपने साथ आधुनिक उपकरण भी लाई थी। वहीँ इस दौरान अग्निशमन, होमगार्ड और पुलिस के जवानों ने भी अपनी कार्यकुशलता का परिचय दिया।

kirti