कोरोना काल में मनरेगा साबित हुई मददगार, दूसरी लहर के बीच सीधे खातों में गए 100 करोड़ : वीरेंद्र कंवर

Wednesday, Jun 16, 2021 - 10:23 PM (IST)

शिमला (राक्टा): कोरोना काल में जहां कई लोगों की नौकरियां चली गईं, वहीं प्रदेश में मनरेगा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए मददगार साबित हुई है। कोरोना की दूसरी लहर के बीच पहाड़ी राज्य में बीते अप्रैल माह से अब तक मनरेगा के तहत 100 करोड़ रुपए से अधिक की राशि सीधे लोगों के खातों में गई है। कोरोना महामारी के दौर में भी ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्य नहीं रुके और लोगों को रोजगार भी मिलता रहा। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को सचिवालय में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि प्रदेश में बीते अप्रैल से अब तक 100करोड़ रुपए से ज्यादा की धनराशि मनरेगा के जॉब कार्ड धारकों को मिली है। आधारभूत ढांचे के विकास में मनरेगा हिमाचल के लिए वरदान साबित हुई है।

मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना के देखने को मिल रहे बेहतर परिणाम

उन्होंने कहा कि बीते वर्ष पहली लहर में भी काफी ज्यादा पैसा मनरेगा के तहत खर्च किया गया था। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना के बेहतर परिणाम देखने को मिल रहे हैं और घर-द्वार लोगों को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 1 साल 5 काम के तहत ग्रामीण स्तर पर 5 लाख से ऊपर के काम करवाए जा रहे हैं। विभागीय मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में अधिकतर इंडस्ट्री प्रभावित हुई जबकि गांव में मनरेगा व भूमि सुधार के काम सफलता से किए गए हैं। कृषि क्षेत्र को 2 फीसदी से साढ़े 3 फीसदी तक बढ़ाया गया है जो सरकार की बड़ी उपलब्धि रही है। छोटे-छोटे उद्योग-धंधे शुरू करने के लिए सरकार ने बड़े प्रयास किए हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ा है। उन्होंने कहा कि गांवों का विकास सुनिश्चित करते हुए लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं।

संगठन को दी 3 साल की रिपोर्ट

शिमला में चल रहे भाजपा के मंथन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 3 सालों के कार्यकाल में उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में क्या-क्या कार्य किए हैं, इसकी रिपोर्ट पार्टी को भेजी है। इसके साथ ही विभागों में क्या-क्या नया किया गया है, उसकी रिपोर्ट भी जल्द दी जाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा 5 साल की नहीं बल्कि आगामी 30 सालों की योजनाओं को लेकर चल रही है। प्रदेश में भाजपा सरकार का रिपीट होना तय है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बागवानी, कृषि, पशुपालन और टूरिज्म के माध्यम से आगे बढ़े हैं।

Content Writer

Vijay