रमेश धवाला ने सरकार को दिया सुझाव, बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों पर लगाया जाए ये टैक्स

Tuesday, Oct 08, 2019 - 10:53 PM (IST)

शिमला: राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं ज्वालामुखी से भाजपा के वरिष्ठ विधायक रमेश ध्वाला से राज्य सरकार को प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों पर स्वच्छता टैक्स लगाने का सुझाव दिया है। धवाला ने कहा कि बाहरी राज्यों से वाहनों में आने वाले लोग प्लास्टिक भी साथ आते हैं और उसे प्रयोग करने के बाद कचरा पर्यटन स्थलों में ही फैंक देते हैं। इसलिए स्वच्छता के लिए प्रति वाहन 50 रुपए वसूला जाए और इस राशि को प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता पर खर्च किया जाए। इसमें सिंगल यूज प्लास्टिक के साथ-साथ रिसाईकेबल प्लास्टिक भी शामिल है।

प्लास्टिक को पूरी तरह से खत्म करने के लिए तलाशने होंगे विकल्प

उन्होंने कहा कि प्रदेश को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे। प्लास्टिक कचरे को पूरी तरह से खत्म करने के लिए इसके विकल्प भी तलाशने होंगे। धवाला ने कहा कि प्लास्टिक में खाना पैक होने के कारण उसे पशु भी खा रहे हैं और मर रहे हैं। इसी तरह नदी-नालों में भी प्लास्टिक  कचरा डाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में वाहनों से वसूले जाने वाले पैसे से जगह-जगह फैंके जाने वाले प्लास्टिक को भी इक_ा किया जा सकता और इससे लोगों को भी रोजगार मिलेगा। धवाला ने कहा कि साथ ही इसका प्रयोग सड़कों की टारिंग में भी किया जा सकता है।

खरीदा जा रहा प्लास्टिक

प्रदेश में प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने के लिए सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक की खरीददारी के लिए नियम भी तय कर दिए हैं। लोगों से 75 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्लास्टिक खरीदा जा रहा है। इसके साथ ही 25 हजार जुर्माने का भी प्रावधान है।

Vijay