ठियोग में पानी की समस्या को लेकर तीसरे दिन भी धरने पर डटे MLA राकेश सिंघा

Thursday, Dec 05, 2019 - 06:51 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): ठियोग विधानसभा क्षेत्र में जल संकट की किल्लत को लेकर ठियोग की जनता के साथ माकपा विधायक राकेश सिंघा प्रमुख अभियंता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य के कार्यालय में 3 दिन से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हुए हैं। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि जब तक उनके क्षेत्र में पानी मुहैया नहीं करवाया जाता है तक तक ये धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार का पहला दायित्व जनता को पानी मुहैया करवाना होता है और लोगों का यह संवैधानिक अधिकार भी है लेकिन सरकार पानी देने में नाकाम हो रही है जबकि हाईकोर्ट ने 2016 में स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के सख्त निर्देश जारी किए थे। आदेशों के 3 साल बाद भी सरकार प्रदेश की जनता को पानी उपलब्ध नहीं करवा पा रही है। उन्होंने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में 1.10 लाख की आबादी है उसमें से केवल 10 फीसदी जनता को ही पानी मुहैया हो पा रहा है, जिससे ठियोग विधानसभा क्षेत्र गंभीर जल संकट से गुजर रहा है। आईपीएच की लगभग सभी स्कीमें फेल हो चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि आजादी के 72 साल बाद भी अगर कोई सरकार आम जनता को पीने का पानी तक मुहैया न करवा पाए तो ऐसी सरकार को सत्ता में रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। वहीं उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में 168 कर्मचारी ही पानी का वितरण करते हैं जबकि 65 प्रतिशत पद खाली पड़े हैं। 2 वर्षों से पूरे शिमला जिले को एक भी नई पाइप नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पूरे प्रदेश का होता है न कि किसी एक जिले का होता है।

उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों से सरकार की तरफ से बातें भी हो रही है लेकिन हम ठगने के लिए नहीं बैठे हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा का सत्र 9 दिसम्बर से शुरू हो रहा है और अगर हमारी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो पूरे विधानसभा सत्र के दौरान वह यहीं जनता के साथ बैठ कर धरना-प्रदर्शन करते रहेंगे और तब तक नहीं उठेंगे जब तक मांगें पूरी नहीं की जाती।

Vijay