रुपए को डॉलर की बराबरी में लाने का झांसा देने वाली बीजेपी के राज में रुपए का निकला जनाजा : राजेंद्र राणा

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2022 - 06:17 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): तबाह हो चुकी देश की अर्थव्यवस्था के बीच रुपया डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निम्न स्तर पर पहुंच चुका है। जिस बीजेपी का दावा रुपया और डॉलर को बराबर करने का था वह बीजेपी चौपट अर्थव्यवस्था के बीच गिरती भारतीय मुद्रा का जनाजा मूक और मौन होकर देख रही है। यह बात प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एव विधायक राजेंद्र राणा ने यहां जारी प्रैस बयान में कही है। राणा ने कहा कि गिरती मुद्रा की यह बदहाल स्थिति आम नागरिक से लेकर देश की अर्थव्यवस्था तक भारी मुश्किलें पैदा होने के स्पष्ट संकेत दे रही है। चौपट होती अर्थव्यवस्था को देखकर घरेलु बाजार से विदेशी निवेशकों की निकासी बदस्तूर जारी है। प्रयासों के बावजूद रिजर्व बैंक इस निकासी को नहीं रोक पा रहा है।
PunjabKesari

राणा ने कहा कि बीते महीने में ही रुपए में 1.87 फीसदी की गिरावट आ चुकी है जबकि बीते 6 महीनों में अब तक भारतीय मुद्रा में 6.28 फीसदी की गिरावट दर्ज हो चुकी है। मुद्रा एक्सपर्ट की मानें तो यह गिरावट 80 से 85 फीसदी तक जा सकती है, जिसका सबसे बड़ा कारण विदेशी निवेशकों की ताबड़तोड़ निकासी है। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने जून महीने में ही 50 हजार करोड़ रुपए की निकासी की है जबकि बीते 6 महीनों में 2.25 लाख करोड़ रुपए भारतीय बाजार से निकाले गए हैं। इसके अलावा पी-नोट के जरिए विदेशी निवेशकों द्वारा निवेश लगाने में भी लगातार कमी आई है। ग्लोबल मार्कीट की स्टडी बता रही है कि डॉलर की स्थिति 20 साल में रिकॉर्ड मजबूती की स्थिति में पहुंच गई है। 
PunjabKesari

राणा ने कहा कि स्वाभाविक तौर पर बाजार की तर्ज पर सियासत की मार्कीटिंग करने में लगी बीजेपी का भरोसा देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी लगातार कम हुआ है। उधर, गैर-ब्रांडेड चावलों व आटे पर 5 फीसदी जीएसटी बढ़ाए जाने से अब रसोई के बजट पर और भार पड़ेगा। राणा ने कहा कि अगर अब भी देश के लोग नहीं समझे और संभले तो निश्चित तौर पर देश को आर्थिक गुलामी के दौर में धकेले जाने से कोई नहीं बचा सकता है। राणा ने ऊना में बीजेपी के नेता द्वारा लोकतांत्रिक हक पर प्रदर्शन करने वाले कार्यकर्ता को हड़काते हुए जिस भाषा का प्रयोग किया है। उसकी कांग्रेस कड़ी भर्त्सना करती है लेकिन अब भी अगर जनता नहीं चेती तो बीजेपी सच में ही जनता को जमीन में गाडऩे का दुस्हास कर सकती है। 

राणा सुजानपुर के बजरोल में आयोजित महिला मंडल सम्मान समारोह में बोल रहे थे। जहां उन्होंने 8 महिला मंडलों को सम्मानित करने की कड़ी में 3 पंजीकृत महिला मंडलों को 12-12 हजार रुपए व एक-एक टैंट देकर सम्मानित किया जबकि अन्य 5 महिला मंडलों को एक-एक टैंट देकर समाजसेवा के लिए प्रेरित किया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News