ऊना, नालागढ़ व कोटखाई में 8.29 करोड़ से खुलेंगे 3 ट्रामा सैंटर : राजीव सहजल

Tuesday, Mar 09, 2021 - 07:07 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने कहा है कि केंद्र सरकार ने ऊना, नालागढ़ व कोटखाई में 8.28 करोड़ रुपए की लागत से लेवल-थ्री के ट्रामा सैंटर खोलने के लिए अपनी अनुमति प्रदान कर दी है। साथ ही आईजीएमसी शिमला में जल्द पैट स्कैन मशीन को स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए भूमि को चिन्हित कर लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की तरफ से आगामी वित्त वर्ष के लिए प्रस्तुत किए गए बजट में स्वास्थ्य विभाग के लिए 4,000 पदों को भरने की घोषणा की गई है। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान उन्होंने यह जानकारी विधायक लखविंद्र सिंह राणा, बलबीर सिंह, आशा कुमारी, सुखविंदर सिंह सुक्खू और इंद्रदत्त लखनपाल की तरफ से पूछे गए अलग-अलग प्रश्नों के उत्तर में दी।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर, बिलासपुर, सोलन, चम्बा और नाहन में पीपीपी मोड पर सिटी स्कैन मशीनों को स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा मेडिकल कॉलेजों में चरणबद्ध तरीके से एमआरआई मशीनों को भी स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नालागढ़ मेक शिफ्ट अस्पताल को ट्रामा सैंटर के रूप में तबदील किया जाएगा। इसी तरह नालागढ़ में बर्न सैंटर खोलने के लिए सर्वे करवाया जाएगा। यदि आवश्यक हुआ तो इससे संबंधित प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि नालागढ़ अस्पताल में डायलिसिस मशीन स्थापित करने का मामला भी विभाग के पास विचाराधीन है।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में अल्ट्रासाऊंड मशीन को प्रक्रिया पूरी होने के बाद जैम पोर्टल से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि अल्ट्रासाऊंड मशीन की गुणवत्ता से किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। विधायक रामलाल ठाकुर की तरफ से पूछे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह भी कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुरा के नए भवन के निर्माण पर 62.61 लाख की धनराशि व्यय की जा चुकी है। उन्होंने माना कि इस कार्य में विलम्ब हुआ है, लेकिन वह स्वयं इस कार्य को शीघ्र सिरे चढ़ाने का प्रयास करेंगे। विधायक जियालाल ने भी हिमुडा की तरफ से भरमौर अस्पताल का मामला उठाया, जिस पर शहरी विकास मंत्री ने कहा कि इस मामले को देखा जाएगा।

Content Writer

Vijay