Counter Terrorist Operation पर भारत व मंगोलिया ने किया सैन्य अभ्यास

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 08:23 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): भारत और मंगोलिया के मध्य आयोजित द्वितीय सैन्य अभ्यास नोमेडिक एलिफैंट संपन्न हुआ। 5 अक्तूबर से सैन्य अभ्यास आरंभ हुआ था। इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के जवानों को पर्वतीय भू-भाग मे संयुक्त राष्ट्र संघ के अंतर्गत संयुक्त काऊंटर इनसरजैंसी व काऊंटर टैरेरिस्ट ऑप्रेशन में दक्ष बनाना था। संयुक्त सैन्य अभ्यास का पाठ्यक्रम प्रगतिशील प्रक्रिया में बनाया गया था, जहां दोनों दल एक-दूसरे के हथियार और लड़ाकू अनुभव के व्यस्थापित संरचना से परिचित हुए।
PunjabKesari, Military Practice Image

दोनों दलों ने अपने सुनियोजित और तकनीकी अनुभव को काऊंटर इनसरजैंसी ऑप्रेशन, हथियार और उपकरण के अभ्यास, क्रॉस प्रशिक्षण अभ्यास और फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास में अपनी योग्यता की परख कर उसे और सुदृढ़ बनाया। दोनों पक्षों ने पर्वतीय भू-भाग में मुठभेड़ की हालत को देखते हुए एक सुनियोजित ऑप्रेशन का संचालन किया। दोनों पक्षों के विभिन्न स्तर के कमांडर के आपसी तालमेल से सूचना आदान-प्रदान करने के किए अभ्यास किया गया।

सैन्य अधिकारियों के अनुसार यह अभ्यास दोनों देशों के दल के लिए एक आदर्श मंच है, जहां अपने ऑप्रेशनल अनुभव और दक्षता को सांझा किया गया है, साथ ही भारत और मंगोलिया सेना के बीच आपसी तालमेल और सहयोग में सहायक होगा। सैन्य अभ्यास के समापन अवसर पर मंगोलियन सेना के डिप्टी चीफ ऑफ जनरल स्टाफ मेजर जनरल सुखभट्ट विशेष रूप से उपस्थित रहे। सैन्य अधिकारियों ने कहा कि संयुक्त अभ्यास भारत और मंगोलिया के सैन्य संबंधों को बढ़ावा देगा तथा द्विपक्षीय मैत्री संबंधों को नए पड़ाव तक ले जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News