EC Meeting : HPU को CU का दर्जा देने का प्रस्ताव पास, शिक्षकों के भरे जाएंगे इतने पद

Sunday, Nov 24, 2019 - 04:23 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में शिक्षकों के पदों को भरने की मंजूरी मिल गई है। इसके तहत विश्वविद्यालय में शिक्षकों के कुल 356 पदों को भरा जाएगा। शनिवार को कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद (ईसी) की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद अब शिक्षकों के रिक्त पदों को जल्द विज्ञापित किया जाएगा। ईसी से मंजूरी मिलने के बाद अब विश्वविद्यालय में आचार्य/निदेशक/प्राचार्य के 49 पदों के अलावा सह-आचार्य के 93 पद और सहायक आचार्य के 214 पदों को भरा जाएगा। ईसी ने इन पदों को विज्ञापित करने को भी मंजूरी प्रदान कर दी है।

200 रोस्टर प्वाइंट के आधार पर भर्ती करने की मंजूरी

ईसी ने विश्वविद्यालय में खाली पड़े शिक्षकों और कर्मचारियों के पदों को भरने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और प्रदेश सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार विश्वविद्यालय को एक यूनिट मानकर 200 रोस्टर प्वाइंट के आधार पर भर्ती करने के लिए स्वीकृति प्रदान की। इस कार्य के लिए कुलपति द्वारा रोस्टर तैयार करने के लिए गठित की गई समिति की सिफारिशों को स्वीकृति दी गई। सूत्रों के अनुसार विश्वविद्यालय ने शिक्षकों के रिक्त पदों की स्थिति की रिपोर्ट यूजीसी को भेज दी है। वहीं ईसी ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पास कर विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग की है। यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री के माध्यम से केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

कृषि लागत योजना में 22 साल पुरानी वेतन विसंगति दूर

ईसी की बैठक के दौरान यूजीसी (मिनिमम क्वालीफिकेशन्स फॉर अपौईनमैंट ऑफ टीचर्स एंड अदर अकादमिक स्टाफ इन यूनिवर्सिटीज एंड कॉलेजिस एंड मैजर्स फॉर द मैंटेनैंस ऑफ स्टैंडर्ड्स इन हायर एजुकेशन) रैगुलेशन्स 2018 के तहत अब हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। यूजीसी के इन नियमों को अपनाने की भी स्वीकृति ईसी ने प्रदान कर दी है। इस दौरान ईसी ने 9 सुरक्षा कर्मचारियों के वेतन संबंधी विसंगति को संशोधन करने की स्वीकृति दी। इसके अलावा कृषि लागत योजना में 22 साल पुरानी वेतन विसंगति को दूर कर 2000-3500 से 2200-4000 करने की स्वीकृति प्रदान की गई।

दिव्यांग विद्यार्थियों को 5 प्रतिशत आरक्षण का फैसला होगा लागू

बैठक में ईसी के सदस्य प्रो. अजय श्रीवास्तव ने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए न्यायालय द्वारा 5 नवम्बर, 2018 को 5 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का फैसला अभी तक लागू न किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। इस पर कुलपति ने एक समिति बनाने के आदेश दिए, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर अदालती फैसला लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए सुगम्य में पुस्तकालय का उद्घाटन बीते 22 जुलाई को किया गया था लेकिन उसमें आवश्यक टॉकिंग सॉफ्टवेयर अभी तक नहीं खरीदे जा सके हैं, जिसके  लिए मंजूर किए गए 5 लाख रुपए ठंडे बस्ते में पड़े हुए हैं और वहां दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए शौचालय की व्यवस्था तक नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि एमफिल और पीएचडी में प्रवेश के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों को मास्टर्स डिग्री में यूजीसी द्वारा प्रदत्त 5 प्रतिशत अंकों की छूट भी प्रदान नहीं की जा रही है। कुलपति ने इन सभी मांगों पर गौर करने का आश्वासन दिया।

खादी की जैकेट व हिमाचली टॉपी सहित विवि के लोगो वाला मफलर पहनकर डिग्री लेंगे मेधावी

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के 25वें दीक्षांत समारोह में मेधावी विद्यार्थी खादी की जैकेट व हिमाचली टॉपी सहित विवि के लोगो वाला मफलर पहनकर डिग्री लेते दिखेंगे। विश्वविद्यालय की ईसी की बैठक में दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से निर्देश जारी होने के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्देशों की अनुपालना करते हुए खादी पर आधारित हिमाचली परिधान को मंजूरी प्रदान की है। हालांकि समय के अभाव के चलते नए ड्रैस कोड को आंशिक रूप से मंजूरी दी है क्योंकि विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह आगामी 29 नवम्बर को होना है और समय कम होने के चलते फिलहाल नए ड्रैस कोड के तौर पर खादी की जैकेट व हिमाचली टॉपी सहित विवि के लोगो वाला मफलर अपनाने को स्वीकृति प्रदान की गई।

पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों का किया पुष्टिकरण

ईसी की यह वर्ष 2019 की चौथी नियमित बैठक थी। बैठक में ईसी की पिछली आयोजित की गई बैठक में लिए गए निर्णयों का पुष्टिकरण किया। इसके अलावा ईसी ने शैक्षणिक परिषद द्वारा अनुमोदित किए गए प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई और वित्त समिति द्वारा अनुमोदित प्रस्तावों को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में सभी छात्र संगठनों की विभिन्न मांगों पर विचार-विमर्श कर उन पर संबंधित विभाग द्वारा कार्य करने के निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने ईसी सदस्य रहे श्याम लाल कौशल का महत्वपूर्ण निर्णयों को लेने में सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया।

वाई-फाई सुविधा से लैस करने का काम दिसम्बर तक होगा पूरा

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) को वाई-फाई सुविधा से लैस करने का काम दिसम्बर माह तक पूरा होगा। यह काम अंतिम चरण में है। ईसी की बैठक के दौरान इस पर भी चर्चा हुई।

Vijay