सरकार व अधिकारियों के सामने रखी जाएगी फोरलेन प्रभावितों की मांग

Saturday, Sep 14, 2019 - 05:45 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): जिला कुल्लू मुख्यालय स्तिथ परिधि गृह में फोरलेन संघर्ष समिति की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें सीएमडी एक्स सर्विसमैन निगम हमीरपुर और फोरलेन संघर्ष समिति के पूर्व अध्यक्ष खुशाल ठाकुर मुख्य रूप से मौजूद रहे। बैठक के दौरान संघर्ष समिति के महासचिव बृजेश महंत को अध्य्क्ष चुना गया। बैठक में फोरलेन संघर्ष समिति के कार्यों बारे चर्चा की गई, जिसमें फोरलेन में मिलने वाले मुआवजे और अन्य मांगें शामिल रहीं। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश में फोरलेन से प्रभावित हुए लोगों की मांग को सरकार व संबंधित विभागों के उच्च अधिकारियों के समक्ष रखा जाएगा। वहीं दशहरा उत्सव से पहले कुल्लू में एक उच्च स्तरीय बैठक का भी आयोजन किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता फोरलेन की सब कमेटी के चेयरमैन गोविंद सिंह ठाकुर द्वारा की जाएगी ताकि कुल्लू सहित प्रदेश के अन्य जिलों में फोरलेन  बनने से पेश आ रही समस्याओं का निराकरण हो सके।

अधिकारियों के तबादले होने से पेश आ रही समस्या

बैठक को संबोधित करते हुए खुशाल ठाकुर ने कहा कि फोरलेन संघर्ष समिति पिछले लंबे समय से अपने हितों की मांग को लेकर संघर्ष करती आ रही है और उन्होंने भी इस मुद्दे को सभी विभागों के अधिकारियों के समक्ष प्रमुखता से रखा है लेकिन बार-बार हो रहे अधिकारियों के तबादलों के चलते भी यह समस्या पेश आ रही है। अधिकारियों के तबादले होने के चलते प्रभावितों की मांगों की फाइल दबकर रह जा रही है, ऐसे में अब उन्होंने निर्णय लिया है कि वह व्यक्तिगत तौर पर सभी जिला के डीसी व संबंधित विभागों के अधिकारियों संग बैठक करेंगे और केंद्र सरकार द्वारा चार गुना मुआवजा, पुनर्वास व उनकी व्यवस्था सहित अन्य मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगे ताकि जल्द से जल्द प्रभावितों को उनका हक मिल सके।

क्या बोले फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष

वहीं फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष ब्रजेश महंत ने कहा कि फोरलेन संघर्ष समिति 2015 से ही सरकार के आगे चार गुना मुआवजा, पुनस्र्थापन व पुनर्वास सहित अन्य मुद्दों पर अपने पक्ष को रखती आ रही है। उन्होंने कहा कि बैठक में फोरलेन के मुद्दों पर हुई प्रगति व भविष्य की योजनाओं पर मंथन करके आगामी रणनीति तय की गई, साथ ही इस आंदोलन को शुरू करने व वर्तमान स्थितियों पर पहुंचाने के लिए ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर का आभार जताते हुए उन्हें उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया गया।

Vijay