आरक्षण के खिलाफ क्षत्रिय महासभा ने बुलंद की आवाज, कहा- जाति नहीं योग्यता के आधार पर मिले रिजर्वेशन

Thursday, Sep 19, 2019 - 01:54 PM (IST)

 बिलासपुर (मुकेश) : अखिल हिमाचल क्षत्रिय महासभा प्रदेश स्तरीय बैठक प्रदेशाध्यक्ष यशपाल सिंह राणा की अध्यक्षता में घुमारवीं  में सम्पन हुई। जिसमें प्रदेशाध्यक्ष ने प्रैस वार्ता करते हुए कहा कि सन 2020 में आरक्षण की अवधि समाप्त हो रही है। अतः किसी भी समुदाय को आरक्षण नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जातियों की जनगणना से सम्बंधित गलत आंकड़े प्रस्तुत किये जा रहे है जोकि सरासर गलत हैं जिसमें बताया जा रहा है कि स्वर्ण 35% व आरक्षित वर्ग के लोग 65% है। जबकि ये वास्तविकता नहीं है। एक तरफ हम विश्व गुरु बनने का सपना देख रहे है वहीं दूसरी और पूरे देश में आरक्षण व्यवस्था लागू कर योग्यता वाले लोगों को बाहर किया जा रहा है।क्षत्रिय महासभा ने सरकार से मांग की है कि आरक्षण के स्थान पर योग्यता को मापदंड बनाया जाए व आरक्षण को पूरी तरह समाप्त किया जाए।

उन्होंने कहा कि गुज्जर समुदाय के कुछ नेता क्षत्रिय महापुरुषों के इतिहास को चोरी करने का प्रयास कर रहे जिसे बिल्कुल भी बर्दाशत नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महासभा के सज्ञान में आया है कि घुमारवीं उपमंडल की भपराल पंचायत के बणी अनुसूचित जाति के कुछ लोगों ने गांव के ही स्वर्ण लोगों पर आरक्षण की आड़ में जातिसूचक शब्द कहने पर पुलिस में मुकदमा दर्ज किया है जोकि झूठा है तथा स्वर्ण समाज को बदनाम करने की कोशिश है। अतः महासभा ऐसे कृत्यों का पुरजोर विरोध करती है व सरकार से मांग करती है कि स्वर्ण लोगों को झूठे केसों में फंसाने वाले लोगों पर तुरंत कार्यवाही की जाए। 

उन्होंने कहा कि एक महीने के अंदर इस मुद्दे पर कोई सख्त कार्यवाही नही की गई तो महासभा आंदोलन करने पर मजबूर होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने एट्रोसिटी एक्ट में जो संशोधन किया है उसे तुरंत वापिस लिया जाए। यशपाल राणा ने कहा कि आने वाली 20 अक्टूबर को राजा मिहिर भोज प्रतिहार जोकि गुर्जर प्रतिहार राजवंश के सबसे महान राजा माने जाते है उनकी जयंती का  प्रदेश स्तरीय समारोह बिलासपुर में मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल स्वर्ण समाज से सिर्फ वोटों की राजनीति करते है और उसके बाद सवर्णों को अनदेखा कर दिया जाता है,यही कारण है कि आरक्षण को कोई भी राजनीतिक दल हटाना नहीं चाहता है। इस अवसर पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ट्रस्ट के ज़िला ऊना अध्यक्ष व प्रदेश प्रवक्ता विनय राणा,अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा प्रदेशाध्यक्ष भूपेंद्र ठाकुर, महिला प्रदेश अध्यक्ष उषा ठाकुर, युवा विंग प्रदेश अध्यक्ष सूरज प्रताप सिंह, प्रदेश सचिव प्रोमिला चंदेल,ज़िला सचिव योगेश ठाकुर, रचना ठाकुर,नीलम चंदेल, निशा , लता देवी, हरि सिंह ठाकुर, दलीप सिंह आदि काफी संख्या में क्षत्रिय समुदाय के लोग उपस्थित रहे।

Edited By

Simpy Khanna