मैडीकल कॉलेजों में NEET-UG 2019 मैरिट के आधार पर ही मिलेगा प्रवेश

Thursday, Dec 06, 2018 - 10:30 AM (IST)

 

शिमला (अभिषेक): राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी द्वारा जारी की गई सूचना के तहत शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए एम.बी.बी.एस./बी.डी.एस. पाठ्यक्रमों के लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित सभी सरकारी व गैर-सरकारी मैडीकल एवं डैंटल कालेजों में दाखिला राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यू.जी.) 2019 की मैरिट के आधार पर किया जाएगा। नीट-2019 राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी 5 मई को आयोजित करेगी। इसके अतिरिक्त भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार बी.ए.एम.एस./ बी.एच.एम.एस. पाठ्यक्रमों के लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित सभी सरकारी व गैर-सरकारी आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी कालेजों में दाखिला भी उक्त प्रवेश परीक्षा की मैरिट के आधार पर ही किया जाएगा। 

उक्त प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि को 7 दिसम्बर तक बढ़ा दिया गया है, जिसे राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी की वैबसाइट के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. जे.एस. नेगी ने कहा कि विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी द्वारा जारी किए गए प्रोस्पैक्टस तथा 29 नवम्बर को जारी सार्वजनिक सूचना को देखें, जोकि उक्त वैबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि उक्त सार्वजनिक सूचना उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित किए गए आदेशों के अंतर्गत जारी की गई है, जिसमें याचिकादाताओं/ अभ्यर्थियों जिनकी आयु 25 वर्ष और उससे ऊपर है, को उक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अस्थायी रूप से आवेदन करने और अस्थाई रूप से ही उक्त परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की गई है, जोकि न्यायालय के अंतिम आदेशों पर निर्भर करेगी।

ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करते समय जारी किया जाएगा प्रोस्पैक्टस

डा. जे.एस. नेगी ने कहा कि एम.बी.बी.एस. व बी.डी.एस. के अलावा बी.ए.एम.एस./बी.एच.एम.एस. कोर्सों में प्रवेश के लिए प्रोस्पैक्टस व काऊंसलिंग शैड्यूल हिमाचल प्रदेश सरकार के अनुमोदन के उपरांत ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करते समय जारी किया जाएगा। इसमें उक्त पाठ्यक्रमों में हिमाचल प्रदेश में स्थित सभी सरकारी एवं गैर-सरकारी मैडीकल एवं डैंटल तथा आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी कालेजों में निर्धारित कोटे के अंतर्गत दाखिले के बारे में पात्रता मानदंड, श्रेणीवार सीटों के विवरण सहित पूर्ण जानकारी राज्य सरकार के अनुमोदन के उपरांत प्रदान की जाएगी।

Ekta