Snowfall की संभावना के चलते MC अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

Thursday, Jan 03, 2019 - 05:13 PM (IST)

शिमला (वंदना): मौसम विभाग द्वारा 4 से 6 जनवरी तक भारी बर्फबारी की चेतावनी के चलते नगर निगम प्रशासन ने अपने अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। निगम प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि बर्फबारी के दौरान फील्ड में तैनात कर्मचारी व अधिकारी किसी भी तरह के अवकाश पर नहीं रहेंगे, मौसम सामान्य होने के बाद ही कर्मचारियों को अवकाश मिल सकेगा। नगर निगम आयुक्त पंकज राय ने वीरवार को बर्फबारी से निपटने को लेकर पानी, स्वास्थ्य, बी.एड.आर सहित अन्य शाखाओं के अधिकारियों के साथ बैठक कर उचित दिशा निर्देश दिए है। आयुक्त ने अधिकारियों को बर्फबारी के दौरान सतर्क रहने के आदेश दिए है साथ ही आम जनता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए है। 

आयुक्त ने कहा कि मौसम विभाग की ओर से 4 से 6 जनवरी तक भारी बर्फबारी होने का अदेशा जताया गया है, ऐसे में नगर निगम प्रशासन ने बर्फबारी से निपटने के लिए सारी तैयारियां कर ली है। सड़कों व रास्तों से बर्फबारी हटाने को 5 जे.सी.बी हायर कर ली गई है जबकि 2 जे.सी.बी और 2 रोबोट नगर निगम के पास है। इसके अलावा 100 अतिरिक्त कर्मचारियों को हायर कर लिया गया है, जबकि निगम के पास 150 कर्मचारी स्वयं के है यानि 250 कर्मचारी बर्फबारी में रास्तों व सडक़ों से बर्फ हटाने का काम करेंगे यह शहर के प्रमुख रास्तों से बर्फ हटाने के लिए फील्ड में मौजूद रहेंगे। आयुक्त ने कहा कि बर्फबारी के दौरान शहर के प्रमुख अस्पतालों से बर्फबारी प्राथमिकता के आधार पर हटाई जाएगी, ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी न हो सके। साथ ही शैंडो एरिया में रेत बिछा दी गई है, जिसका इस्तेमाल बर्फबारी के दौरान सडक़ बहाल करने के लिए किया जाएगा। बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

34 वार्डों में नोडल अफसरों की तैनाती

बर्फबारी की संभावनाओं को देखते हुए प्रशासन ने वार्ड स्तर पर जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए वार्डों में नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी है। नोडल अफसर सड़क, पानी, बिजली से संबंधित लोगों की शिकायतों को निपटारा करेंगे। प्रशासन ने इन अधिकारियों को आदेश दिए है कि वह बर्फबारी के दौरान 24 घंटे फील्ड में रहेंगे और वार्डों में रास्तें, पेड़, बिजली, पानी सहित अन्य समस्याओं को समाधान करेंगे। सभी अधिकारियों को अपने अपने वार्डों से रोजाना रिपोर्ट नगर निगम आयुक्त को देनी होगी। 

कंट्रोल रूम में 24 घंटे होगा शिकायतों का निपटारा

नगर निगम के रिज स्थित कंट्रोल रूम पर बर्फबारी के मौमस के दौरान जनता की समस्याओं का समाधान 24 घंटे होगा। निगम ने कंट्रोल रूम में रोजाना कर्मचारियों व अधिकारियों की तैनाती कर दी है जो लोगों की शिकायतों को सुनेगें और उसका निपटारा करेंगे। इसके अलावा आम जनता 1916 हैल्पलाईन नम्बर पर भी कॉल कर सकती है और अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। निगम प्रशासन का कहना है कि कंट्रोल रूम में सभी विभागों से संबधित अधिकारी व कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेंगे।

Ekta