20 अक्तूबर से मुंबई-पुणे के स्टडी टूअर पर जाएंगे मेयर, पार्षद व अधिकारी

Wednesday, Oct 10, 2018 - 03:11 PM (IST)

शिमला (वंदना): नगर निगम की मेयर कुसुम सदरेट, डिप्टी मेयर और पार्षद 20 अक्तूबर से मुंबई-पुणे के एक्पोजर विजिट पर जा रहे हैं इनके साथ नगर निगम के अधिकारी भी जाएंगे। यह टूअर 20 से 25 अक्तूबर तक आयोजित किया जा रहा हैं। मेयर और पार्षद स्मार्ट सिटी तथा अधिकारी अमृत मिशन के तहत इस टूअर पर जा रहे हैं इसके लिए फंड स्मार्ट सिटी व अमृत के तहत खर्च किया जाएगा। नगर निगम प्रशासन की ओर से टूअर पर जाने के लिए पार्षदों की रजामंदी मांगी जा रहा है। पांच दिवसीय टूअर के दौरान पार्षद व अधिकारी पुणे में 24 घंटे पानी की व्यवस्था का अध्ययन करेंगे जबकि मुंबई के दौरे के दौरान यहां के निगम की प्रापर्टी टैक्स प्रणाली का अध्ययन किया जाएगा। साथ ही यहां पर निगम की ओर से शिमला की मौजूदा टैक्स प्रणाली को लेकर प्रेजैंटेशन भी दी जाएगी। 

प्रशासन शिमला में प्रापर्टी टैक्स में बढ़ौतरी करने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है, ताकि निगम की आय के संसाधनों को मजबूत किया जा सके। ऐसे में टैक्स बढ़ौतरी से पहले निगम मुंबई नगर निकायों की टैक्स प्रणाली का अध्ययन करेगा। इसी के मुताबिक शिमला में टैक्स बढ़ाया जा सके। टूअर पर जाने को लेकर पार्षदों से बातचीत की जा रही है अब तक करीबन 20 से 22 पार्षदों ने स्टडी टूअर पर जाने को लेकर हामी भर दी है। 

34 पार्षदों व अधिकारियों के लिए बनाया गया है टूअर
प्रशासन की ओर से सभी 34 पार्षदों व स्मार्ट सिटी मिशन व अमृत से ज़ुडे सभी अधिकारियों के लिए यह टूअर बनाया गया है। पुणे में पार्षद व अधिकारी स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट की बारीकियां सीखेंगे। अब देखना यह काफी दिलचस्प रहेगा कि इस बार भी स्टडी टूअर के नाम पर बनने वाले इस टूअर पर पार्षद कितना हंगामा करते हैं। पिछले एक साल के भीतर केरल, कर्नाटक व मेयर के चीन दौरे को लेकर पार्षदों ने जमकर हंगामा किया था। 

24 घंटे पानी की योजना का करेंगे अध्ययन 
अम्रृत मिशन के तहत प्रायोजित मुम्बई व पुणे के इस स्टडी टूअर में पार्षद 24 घंटे पानी की योजना का अध्ययन करेगे। पुणे में 24 घंटे पानी देने लागू है ऐसे में यहां पर योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त की जाएगी। इससे पूर्व भी निगम के डिप्टी मेयर की अध्यक्षता में निगम के 14 पार्षद व अधिकारी बीते 11 से 15 जुलाई तक कर्नाटक की सैर कर आए है यहां के हुबली व बेलगाम क्षेत्र का पार्षदों ने दौरा किया था और 24 घंटे पानी देने की योजना का अध्ययन किया था लेकिन अब पार्षद फिर से इसी योजना के तहत पानी की योजना का अध्ययन करने जा रहे हैं। 

Ekta