आई.आई.टी. मंडी में विद्यार्थी पढेंग़े रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस का पाठ

Monday, Feb 27, 2023 - 07:15 PM (IST)

मंडी (रजनीश): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.)मंडी में आयोजित होने वाले समर कैंप में इस बार विद्यार्थी न केवल रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस (ए.आई.) के बारे सीखेंगे, बल्कि उन्हें कार्यरूप देंगे और फिर उन्हें वास्तविक जीवन से जोड़ेंगे। इसके साथ ही ऐसे विचार सामने रखेंगे, जो दुनिया को बदलने में सक्षम होंगे। इसमें मैंटर्ज के माध्यम से विद्यार्थियों को कौशल विकास व नवाचार करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। आई.आई.टी. मंडी के सतत् शिक्षा केंद्र (सी.सी.ई.) ने अपने आयोजन प्रयास 2.0 में उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों और शिक्षकों को आमंत्रित किया है। यह समर कैंप 5 जून से 4 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों और शिक्षकों को फैकल्टी से सीखने और शोधाॢथयों के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लेने का मौका मिलेगा।

शिक्षकों सहित 200 विद्यार्थियों का बैच भाग लेगा
आई.आई.टी. मंडी के सतत् शिक्षा केंद्र प्रमुख डा. तुषार जैन ने बताया कि प्रयास 1.0 काफी सफल रहा था, जिससे उत्साहित होकर सतत् शिक्षा केंद्र ने यू.पी. सरकार के लिए इस कार्यक्रम का विस्तार किया है। इसमें विद्यार्थियों और शिक्षकों सहित कुल 200 विद्यार्थियों का एक बैच भाग लेगा। आयोजन पूरी तरह आवासीय है और प्रतिभागियों को रोबोटिक्स, प्रोग्रामिंग और कम्प्यूटर, इलैक्ट्रॉनिक्स और आर्टिफिशियल इंटैंलीजैंस का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के अंत में एक प्रतियोगिता भी होगी, ताकि उनके नवाचारों और नए विचारों की समझ का पता चले। उनके प्रशिक्षण और प्रोटोटाइप के विकास के लिए आई.आई.टी. मंडी में अनुकूलित रोबोटिक्स प्रदान किए जाएंगे। समर कैंप के बाद विद्यार्थियोंं को उनके प्रशिक्षण के आधार पर एक प्रोजैक्ट बनाना होगा और फिर सर्वश्रेष्ठ प्रोजैक्ट के चयन के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण शुरू है और 10 मार्च अंतिम तिथि है। प्रशिक्षण कैंप में भाग लेने के लिए दिए गए लिंक <https://forms.gle/MbSno4YgC2CEonep6>  पर रजिस्ट्रेशन करनी होगी। कैंप के लिए योग्यता परीक्षा आयोजित कर 100 विद्यार्थी चुने जाएंगे और उन्हें पूरी तरह आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने आई.आई.टी. मंडी आमंत्रित किया जाएगा। परिणाम 15 मई को घोषित किए जाएंगे।

निदेशक आई.आई.टी. मंडी प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने कहा कि कम उम्र में विद्यार्थियोंं को आई.आई.टी. की उच्च गुणवतापूर्ण शिक्षा सुलभ बनाने के उद्देश्य से यह कैंप आयोजित किया जाएगा, ताकि वे रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस के मूल सिद्धांतों को सीखकर करियर की शुरूआत कर सकें। संस्थान ने पिछले साल हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम शिमला के सहयोग से 1 से 22 जुलाई, 2022 तक रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस (प्रयास 1.0) पर केंद्रित अपना पहला स्कूल कैंप सफलतापूर्वक आयोजित किया और इसमें 100 प्रतिभागियों की मेजबानी की थी। अब इसका दूसरा चरण आयोजित किया जा रहा है।

 

Content Writer

Kuldeep