मंडी जिला का चौकी विश्राम गृह रो रहा बदहाली के आसू, आंखें मूंदे बैठा सरकारी तंत्र

Thursday, Nov 28, 2019 - 03:12 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): सीएम जय राम ठाकुर गृह जिला मंडी में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह चौकी की दुर्दशा जगजाहिर हो गई है। सालों पुराने इस विश्राम गृह में काफी समय से कोई रंगाई-पुताई व मरम्मत कार्य नहीं हुआ है। समुचित रख-रखाव के अभाव में रेस्ट हाउस बदहाली के आंसू रो रहा है। रेस्ट हाउस की सिलिंग बैड टूटे हुए है और गद्दे खराब हो गए हैं। लेकिन सरकारी तंत्र की लापरवाही के कारण आजदिन तक इस रेस्ट हाउस की दशा में कोई सुधार नहीं हुआ है। बता दें कि सुंदरनगर-करसोग सड़क मार्ग पर स्थित ग्राम पंचायत रोहांडा का पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस चौकी एक महत्वपूर्ण रहने का स्थान है। 

इसका निर्माण समुद्र तल से 2246 मीटर की ऊंचाई पर वर्ष 1960 में हुआ था। इस रेस्ट हाउस में काफी ज्यादा वीआईपी मूवमेंट भी है, लेकिन पिछले कई वर्षों से इसके कमरों की संख्या में ना ही कोई बढ़ौतरी हुई है और ना ही फर्नीचर की संख्या में इजाफा हुआ है। समस्या को लेकर स्थानीय निवासी देवेंद्र कुमार ने कहा कि पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस चौकी को बने लगभग 49 वर्ष हो गए हैं, लेकिन इसमें एक वीआईपी और 2 अन्य कमरें हैं। उन्होंने कहा कि आजदिन सरकार द्वारा इस रेस्ट हाउस का दर्जा सरकार द्वारा बढ़ाया नहीं गया है। उन्होंने कहा कि रेस्ट हाउस चौकी में काफी अधिक वीआईपी मूवमेंट होने के बावजूद इसके फर्नीचर के हाल खराब हैं।

 उन्होंने कहा कि रेस्ट हाउस कई वर्ष पुराने फर्नीचर के सहारे ही चला हुआ है। स्थानीय लोगों ने प्रदेश सरकार से इस रेस्ट हाउस का स्तर बढ़ाने के साथ-साथ नया फर्नीचर व मरम्मत करवाने की मांग की है। उधर मामले को लेकर एसडीओ पीडब्ल्यूडी निहरी चमन सिंह ने कहा कि रेस्ट हाउस चौकी की रेनोवेशन का काम अवार्ड हो गया है और बहुत जल्दी इसकी मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी सीजन में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Edited By

Simpy Khanna