मनाली-लेह मार्ग में सेना के काफिले सहित सैकड़ों वाहनों ने पार किया बारालाचा दर्रा

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 10:44 AM (IST)

मनाली (सोनू): बारालाचा दर्रे में हल्की बर्फबारी के बीच सेना के काफिले सहित वाहनों की आवाजाही जारी है। रविवार को आधा फुट बर्फ की परत को पार कर सेना के 100 से अधिक वाहन बारालाचा दर्रा से होकर लेह से मनाली पहुंचे। कल रात को बारालाचा दर्रे में आधा फुट ताजा हिमपात हुआ। लेह से मनाली आ रहे वाहन जब बारालाचा पहुंचे तो आधा फुट बर्फ ने कुछ देर के लिए उनकी राह रोक ली। लेह से आ रहे वाहनों को सेना के काफिले का भी सहारा मिला। सेना के लगभग 100 और 50 टैक्सी व प्राइवेट वाहनों ने दोपहर बाद बारालाचा दर्रा पार कर मनाली का रुख किया।

दर्रे में लगातार बर्फ के फाहे गिर रहे हैं, जिससे कभी भी बारालाचा व शिंकुला दर्रे में वाहनों की रफ्तार थम सकती है। बारालाचा दर्रा पार कर लोग व सेना के वाहन लेह आ-जा रहे हैं, जबकि दूसरी ओर शिंकुला दर्रा पार कर जांस्कर घाटी के लोग लाहौल व कुल्लू-मनाली आ-जा रहे हैं। वाहन चालक रोकी, दीपक, दोरजे, सोनम और टशी ने बताया कि वे आज ही लेह से लाहौल पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि आज सेना के 100 से अधिक वाहनों ने बारालाचा दर्रा पार कर मनाली दस्तक दी। उन्होंने बताया कि उन लोगों ने आधा फुट बर्फ के ऊपर से वाहनों को पार करवाया जबकि बारालाचा दर्रे में सड़क किनारे एक फुट से अधिक बर्फ के ढेर लग गए हैं।

उन्होंने बताया कि अभी सेना के वाहन आ-जा रहे हैं, जिन्हें देखते हुए बी.आर.ओ. को बारालाचा व दारचा के बीच मशीनरी रखनी होगी ताकि बर्फ में फंसने पर वाहनों को निकाला जा सके। उन्होंने बताया कि लगातार हो रही बर्फबारी से बारालाचा दर्रा उनकी दिक्कतें बढ़ा सकता है। बी.आर.ओ. कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि सेना के वाहनों को देखते हुए बारालाचा दर्रे पर वाहनों की आवाजाही सुचारू रखी है। उन्होंने बताया कि बी.आर.ओ. ने दारचा में अपनी मशीनरी रखी है ताकि आपदा पडऩे पर उसे बारालाचा की ओर भेजा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News