राधा स्वामी सत्संग ब्यास परौर में कल से शुरू होगा कोविड-19 मेकशिफ्ट अस्पताल, सीएम जयराम करेंगे शुभार

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 08:09 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): राधा स्वामी सत्संग ब्यास परौर में कोविड-19 मेकशिफ्ट अस्पताल सोमवार से कार्य आरंभ कर देगा। इस मेकशिफ्ट अस्पताल के प्रत्येक बैड में पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन आपूर्ति की सुविधा होगी। इस हेतु मैनिफोल्ड ऑक्सीजन यूनिट की व्यवस्था की गई है। इस सुविधा के साथ यह प्रदेश का पहला कोविड-19 मेकशिफ्ट अस्पताल होगा। कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत राधा स्वामी सत्संग ब्यास परौर में मेकशिफ्ट कोविड-19 अस्पताल की स्थापना का निर्णय प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया था।  4 मई को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वयं परौर पहुंचकर सारी स्थिति की समीक्षा की थी तथा अधिकारियों को इस मेकशिफ्ट अस्पताल में सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए थे। बताया जा रहा है कि सोमवार से 16-16 बिस्तर के 4 वार्ड आरंभ कर दिए जाएंगे। वहीं इस अस्पताल को 250 बिस्तर के बनाने का कार्य जारी रहेगा। मेकशिफ्ट अस्पताल परिसर में विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार की उपस्थिति में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वर्चुअल मोड से इस अस्पताल को आरंभ करेंगे।
PunjabKesari, COVI-19 Makeshift Hospital Image

ऑक्सीजन सिलैंडरों की भी रहेगी व्यवस्था

अस्पताल में उपलब्ध सभी बैड में मैनिफोल्ड ऑक्सीजन यूनिट के माध्यम से ऑक्सीजन पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इस हेतु सैंट्रल ऑक्सीजन यूनिट स्थापित किया गया है। वहीं पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलैंडरों की व्यवस्था की गई है। बताया जाता है कि यदि पूरी क्षमता के साथ 50 बिस्तर में ऑक्सीजन का फ्लो चलता है तो एक दिन में 180 ऑक्सीजन सिलैंडरों की आवश्यकता रहेगी। ऐसे में इस आवश्यकता के दृष्टिगत सारी व्यवस्थाएं की गई हैं।

ये भी रहेगी व्यवस्था

जानकारी अनुसार इस मेकशिफ्ट कोविड-19 हॉस्पीटल में सीसीटीवी, इंटरकॉम जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई गई हैं। बताया जा रहा है कि मेकशिफ्ट अस्पताल के प्रत्येक वार्ड में फायर एक्सटिंग्विशर की व्यवस्था की गई है। वहीं वार्ड में रोगियों के लिए धार्मिक प्रसारण की व्यवस्था भी रहेगी।

भोजन की पैकिंग के लिए मशीन का उपयोग

कोविड-19 की प्रथम लहर के दौरान भी राधा स्वामी सत्संग परौर प्रदेश का सबसे बड़ा कोविड-19 आइसोलेशन सैंटर बना था। इस दौरान इस केंद्र में सुविधाओं की उपलब्धता को लेकर इसे उत्कृष्ट आंका गया था। राधा स्वामी सत्संग के सेवादारों द्वारा उस समय भी आगे आते हुए अपनी सेवाएं प्रदान की गई थीं। वहीं इस बार भी राधा स्वामी सत्संग के सेवादार प्रमुखता से अपनी सेवाएं देंगे। स्टाफ व रोगियों के लिए भोजन की व्यवस्था भी डेरा की ओर से रहेगी। भोजन की पैकिंग की व्यवस्था के लिए मशीन का उपयोग किया जाएगा।

क्या कहते हैं विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वर्चुअल माध्यम से सोमवार को राधा स्वामी सत्संग परौर में मेकशिफ्ट कोविड-19 अस्पताल का शुभारंभ करेंगे। इस अस्पताल के निर्माण से कोविड-19 संक्रमित रोगियों को उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। प्राकृतिक परिवेश में स्थापित इस मेकशिफ्ट कोविड-19 अस्पताल में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News