Tourism विभाग की बड़ी कार्रवाई, 8 असुक्षित पैराग्लाइडर किए रद्द(Video)

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 03:29 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में पर्यटन विभाग ने पैराग्लाइडर इक्विपमेंट निरीक्षण में पैराग्लाइडिंग ऑपरेटरों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई है जिसमें पोरोसिटी मशीन में पैराग्लाइडर की क्षमता मापने के बाद आठ असुरक्षित पैराग्लाइडर को रद्द किया है। पर्यटन विभाग की टेक्निकल कमेटी ने पैराग्लाइडिंग साइट शोरूम नोएडा में निरीक्षण के दौरान करीब 67 पैराग्लाइडर को चेक किया जिसमें ऑपरेटर पुराने असुरक्षित पैराग्लाइडर को उपयोग कर रहे थे जिससे पर्यटन विभाग की टक्लिकल  कमेटी ने इन आठ असुरक्षित पैराग्लाइडर को रद्द कर दिया है। 
PunjabKesari

वहीं कुल्लू जिला में पैराग्लाइडिंग केवल रहे हादसों के बाद पर्यटन विभाग ने कमर कस दी है और जिसके लिए पैराग्लाइडर ऑपरेटरों के सामान का निरीक्षण किया जा रहा है जिसके तहत अटल अटलबिहारी माउंट माउंट ट्रेनिंग संस्थान एलाइट स्पोर्ट्स के निर्देशक नीरज राणा बटन विभाग के उपनिदेशक भागचंद नेगी ने सामूहिक निरीक्षण कर पैराग्लाइडर ऑपरेटर के पैराग्लाडर व सामान  की निरीक्षण किया जिसमें सोलंग नाला की साइट पर पैराग्लाइडर ऑपरेटरों ने अपने सामान जांच करवाई।
PunjabKesari

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक भागचंद नेगी ने बताया कि कुल्लू जिला में एडवेंचर गतिविधियों में होने वाले राफ्टिंग बाप पैराग्लाइडिंग एक्यूमेंट की साल में दो बार जांच की जाती है। इस दौरान पैराग्लाइडर बार आस्तिक की क्षमता मापी जाती है। उन्होंने कहा कि एडवेंचर गतिविधियों को संचालन करने वाली टेक्निकल कमेटी ने सोलंग नाला पैराग्लाइडिंग साइट पर पैराग्लाइडर का निरीक्षण किया जिसमें पोरोसिटी मशीन में 67 पैराग्लाइडर की क्षमता मापी। इसमें से 8 पैराग्लाइडर की क्षमता खत्म होने पर असुरक्षित घोषित किए उन्होंने कहा कि जिस तरह से कुल्लू मनाली में पैराग्लाइडिंग क्रैश होने की घटनाएं हो रही है। उसको देखते हुए पर्यटन विभाग की टेक्निकल कमेटी ने विभिन्न पैराग्लाइडिंग साइटों पर सामान की जांच की जा रही है जिसके तहत अभी तक 67 पैराग्लाइडर की क्षमता मापी गई है। 
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि पैटर्न विभाग समय-समय पर एडवेंचर पैटर्न गतिविधियों में प्रयोग होने वाले सामान राफ्टिंग पैराग्लाइडर जांच करती है जिसके तहत ऑपरेटरों को उनको उपयोग करने की अनुमति दी जाती है। उन्होंने कहा कि 16 दिसंबर को डोबी पैराग्लाइडिंग साइट पर पैराग्लाइडिंग पायलट की का टेस्ट होगा जिसके लिए 12 दिसंबर तक आवेदकों से आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग एडवेंचर्स पैटर्न गतिविधियों कैस्टेलन के लिए पैराग्लाइडिंग पायलट को एडवेंचर रूल के मुताबिक सभी औपचारिकताएं पूरी करने पर लाइसेंस इशू करेगी। उन्होंने कहा कि इच्छुक पैराग्लाइडर पायलट लाइसेंस के लिए 12 दिसंबर तक आवेदन करें जिसके बाद 16 दिसंबर को पैराग्लाइडिंग पायलट के लिए टेस्ट लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि घाटी में पर्यटन एडवेंचर को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग राफ्टिंग पैराग्लाइडिंग पायलट के लिए टेस्ट के बाद ऑपरेट करने की अनुमति दी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News