हिमाचल में भारी ओलावृष्टि ने बागवानों की मेहनत पर फेरा पानी, सेब की फसल को पहुंचा नुक्सान(Video)

Sunday, Sep 22, 2019 - 12:41 PM (IST)

शिमला/कुमारसैन: हिमाचल में मानसून में अंतिम चरण रहते हुए एक बार फिर सक्रिय हो गया है। प्रदेश के मैदानी इलाकों में शनिवार को जहां बारिश हुई वहीं कुछेक पहाड़ी क्षेत्रों में जमकर ओले बरसे। राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में दिन में खूब बारिश हुई। यहां बारिश का दौर 3 घंटे तक चला और इससे आम जनजीवन प्रभावित रहा, वहीं शिमला के ऊपरी इलाके कोटखाई केपुगरीश चैथला में ओलावृष्टि ने कहर बरपाया। उधर पर्यटन नगरी नारकंडा में शनिवार को भारी ओलावृष्टि के कारण सेब की फसल तबाह हो गई।

बागवानों की वर्ष भर की मेहनत पर फिरा पानी

नारकंडा में दोपहर करीब 2 बजे अचानक से बादलों की गडग़ड़ाहट के साथ भयंकर ओलावृष्टि हुई, जिससे बागवानों की वर्ष भर की मेहनत पर पानी फिर गया। जानकारी के अनुसार नारकंडा, बारूबाग, सोहनाधार, रेवग, रेगटू, नगरोट, दारो व डकूण सहित कई अन्य गांवों में अचानक हुई ओलावृष्टि से सेब की फसल को काफी नुक्सान पहुंचा है। इन दिनों ऊंचाई वाले इलाकों में सेब सीजन पूरे शबाब पर है, ऐसे में बेमौसमी ओलावृष्टि के कारण बागवानों की सफलों को काफी नुक्सान पहुंचा है।

10 से 15 मिनट तक पड़े जोरदार ओले

नारकंडा की सिंहल पंचायत के प्रधान हरीश भ्रौटा ने बताया कि शनिवार को करीब 10 से 15 मिनट तक जोरदार ओले पडऩे से क्षेत्र के कई गांवों में बागवानों को भारी नुक्सान हुआ है। उन्होंने बताया कि अभी तो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सहजन शुरू ही हुआ था, ऐसे में ओला गिरने से बागवानों की वर्ष भर की मेहनत बेकार हो गई है।  कोटखाई के पुगरीश व चैथला, नारकंडा में ओलों से सेब की फ सल को भारी नुक्सान पहुंचा है। बता दें कि शिमला के ऊपरी इलाकों में सेब सीजन अंतिम चरण में चल रहा है।

कहां कितनी हुई बारिश

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान करसोग में 33, पालमपुर में 31, गग्गल में 29, अघ्घर में 27 और धर्मशाला में 23 मिलीमीटर बारिश हुई। मानसून का यह अंतिम चरण है और इस माह के अंत तक इसके प्रदेश से विदा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में आगामी 27 सितम्बर तक मौसम खराब रहेगा। उच्च पर्वतीय इलाकों में 23 व 24 को मौसम साफ  रहेगा लेकिन 25 से 27 तक फिर वर्षा हो सकती है।

Vijay