लोकसभा चुनाव : हिमाचल में 950 पोलिंग बूथ अतिसंवेदनशील, 367 संवेदनशील चिन्हित

Tuesday, Mar 05, 2019 - 11:40 PM (IST)

शिमला: निर्वाचन विभाग ने लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। विभाग ने प्रदेश में 950 अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ यानी बरनेबल और 367 संवेदनशील (क्रिटिकल) बूथ चिन्हित किए हैं। इस दौरान प्रदेश में 6406 बूथ सामान्य चिन्हित किए हैं। प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कुल 7723 पोलिंग बूथ होंगे, जहां प्रदेश के मतदाता मतदान करेंगे। इन चुनाव में 51 लाख 54 हजार 854 मतदाता मतदान करेंगे। हालांकि अभी इस मतदाता सूची में और नए वोटर्स भी शामिल होंगे।

नए वोटर्स फाइनल लिस्ट में हो सकते हैंं शामिल

विभाग ने हाल ही में प्रदेश में 23 और 24 फरवरी को छूटे मतदाताओं को वोटर लिस्ट में शामिल होने का मौका दिया था। इस दौरान पूरे प्रदेश में विशेष शिविर लगाए गए थे। हालांकि अभी प्रदेश के जिलों से इस दौरान शामिल हुए नए मतदाताओं की सूची विभाग के पास नहीं पहुंची है। विभाग की मानें तो चुनाव प्रक्रिया के दौरान नए वोटर्स फाइनल लिस्ट में शामिल हो सकते हैंं। ये प्रक्रिया नोमिनेशन तक जारी रहेगी।

जला निर्वाचन अधिकारियों के साथ की वीडियो कान्फैंसिंग

बता दें कि चुनाव की तैयारियों को लेकर विभाग एक बार जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फैंसिंग कर उन्हें चुनाव की तैयारियां पूरी करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस दौरान विभाग ने विभाग ने आबकारी एवं कराधान विभाग से शराब तस्करी रोकने के लिए उचित कदम उठाने को कहा है। इसी कड़ी में आबकारी विभाग ने प्रदेश में ऐसे मामलों पर नजर रखने के लिए टीमें बना दी हैं। इस दौरान विभाग ने 50 टीमें बनाई हंै और इसकी जानकारी निर्वाचन विभाग को भी दे दी है।

Vijay