''वक्त है बदलाव का'' नारे के साथ कांग्रेस ने किया लोकसभा चुनाव का शंखनाद, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Tuesday, Mar 12, 2019 - 05:14 PM (IST)

शिमला: अपनी सुरीली आवाज की वजह से मशहूर जोगिन्दरनगर के युवा विजय शिवाय का वीडियो सांग पहाड़ी नाटी मैशअप यूट्यूब पर खूब छाया हुआ है। सोलन को पहचान दिलाने के लिए सोलन होटल एसोसिएशन ने अनूठी पहल शुरु की है। बाबा बालक नाथ की तपोभूमि शाहतलाई में 14 मार्च से चैत्र मास के मेले शुरू होंगे। 'वक्त है बदलाव का' नारे के साथ हिमाचल कांग्रेस ने जन चेतना यात्रा का शिमला से आगाज कर दिया है। वीरभद्र सिंह व परिवार का पुत्रवधू के साथ रामपुर पहुंचने पर रामपुरवासियों ने जोरदार स्वागत किया। मनाली के साथ लगते प्रीणी गांव में मकानों को खतरा पैदा हो गया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

हिमाचल के गबरू ने बनाया पहाड़ी नाटी Mashup Song
अपनी सुरीली आवाज की वजह से मशहूर जोगिन्दरनगर के युवा विजय शिवाय का वीडियो सांग पहाड़ी नाटी मैशअप यूट्यूब पर खूब छाया हुआ है। नाटी मैशअप को 5 हिमाचली गानों को मिलाकर बनाया गया है। गाने में कुल्लवी, चम्बा और कांगड़ी बोली का प्रयोग किया गया है।

सोलन को पहचान दिलाने के लिए होटल एसोसिएशन की अनूठी पहल
सोलन को पहचान दिलाने के लिए सोलन होटल एसोसिएशन ने अनूठी पहल शुरु की है। अधिक जानकारी देते हुए एसोसिएशन के सचिव रमिंदर बाबा ने बताया कि 15 मार्च से 18 मार्च तक सोलन में एक्सप्लोर सोलन इवेंट का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सोलन पर्यटन की दृष्टि से बेहद पिछड़ा हुआ है। यहां तक की पर्यटन से जुड़े लोग भी सोलन के बारे में नहीं जानते है। इसलिए पर्यटन से जुड़े 80 एक्सपर्ट्स को पूरे भारत वर्ष से सोलन में बुलाया जा रहा है ताकि वह सोलन को जाने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उनकी मदद करें।

'वक्त है बदलाव का' नारे के साथ कांग्रेस ने किया लोकसभा चुनाव का शंखनाद
'वक्त है बदलाव का' नारे के साथ हिमाचल कांग्रेस ने जन चेतना यात्रा का शिमला से आगाज कर दिया है। लोकसभा चुनाव के शंखनाद के साथ ही हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने तैयारियां भी जोरों-शोरों से शुरू कर दी है। प्रदेश कांग्रेस ने केंद्र को मोदी सरकार और हिमाचल सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ शिमला से जन चेतना यात्रा को रवाना कर दिया है, जिसे बिलासपुर से शहीद की पत्नी सुनीता ने शिमला से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शहीद की पत्नी से यात्रा को रवाना करवाने के कांग्रेस ने शहीदों को सम्मान देना बताया। पहले चरण में यात्रा शिमला संसदीय क्षेत्र में 12 मार्च से 14 मार्च तक शिमला से कंडाघाट होते हुए सोलन के बद्दी में सम्पन होगी।

वाद्य यंत्रों की धुनों से पुत्रवधू का स्वागत
प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व परिवार का पुत्रवधू के साथ रामपुर पहुंचने पर रामपुरवासियों ने जोरदार स्वागत किया। स्थानीय लोगों द्वारा किए गए स्वागत को देखकर वे भावुक भी हुए और दरबार के मुख्य द्वार से ही अपनी पुत्रवधू का हाथ पकड़कर उन्होंने राजमहल में प्रवेश किया, वहीं पूर्व मुख्यमंत्री की ओर से विधायक विक्रमादित्य सिंह की शादी की धाम का दरबार परिसर में आयोजन भी किया जा रहा है जिसके लिए हजारों की संख्या में लोगों को आमंत्रित किया गया है। पुत्र विक्रमादित्य सिंह की शादी की खुशी पूर्व मुख्यमंत्री और उनके परिवार के सभी सदस्यों के चेहरों पर साफ दिख रही थी।

मोदी सरकार के दिए जख्मों पर लड़ा जाएगा चुनाव
लोकसभा चुनाव के बिगुल के साथ ही कांग्रेस आक्रामक हो गई है। नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने प्रदेश सरकार से एक साल के कार्यकाल पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है और कहा कि लोकसभा चुनाव मोदी सरकार द्वारा दिए गए पांच साल के जख्मों पर लड़ा जाएगा। नेता विपक्ष ने पूछा कि प्रदेश सरकार ने पिछले एक साल में कितने लोगों को नौकरी दी है। सरकार इसका जवाब दें। प्रदेश भाजपा ने चुनावों से पहले जो भी चुनावी वादे किए थे वे एक भी पूरे नहीं हुए है।

इस बार लोकसभा चुनावों में हुए ये बदलाव
लोकसभा चुनावों में इस बार मतदाता को वोटर स्लिप के साथ-साथ अपना पहचान पत्र भी मतदान केंद्र में लेकर जाना अनिवार्य होगा। यह जानकारी डी.सी. कांगड़ा संदीप कुमार ने चुनाव आदर्श आचार संहिता के लागू होने के पश्चात धर्मशाला में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनावों में पिछले चुनावों की अपेक्षा 3 परिवर्तन चुनाव आयोग द्वारा किए गए हैं। जिसमें वोटर स्लिप के साथ-साथ एक पहचान पत्र लेकर जाने पर मतदाता अपने मतदान का प्रयोग कर सकेंगे।

हिमाचल में 14 दवाओं के सैंपल फिर फेल
हिमाचल में बन रही 14 दवाओं के सैंपल फिर फेल हो गए हैं। देशभर में 37 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। राज्य ड्रग विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इन सभी उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। यही नहीं विभाग ने इन उद्योगों को बाजार से दवाओं के स्टॉक को रिकॉल करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जिन दवाओं के सैंपल हुए उनमें ज्यादातर दवाएं एंटीबायोटिक, बुखार, दर्द, पेट के संक्रमण, एंटी एलर्जी, कैल्शियम और बी.पी. इत्यादि की दवाएं शामिल हैं।

बारिश की बौछारों के साथ संपन्न हुआ अंतरराष्ट्रीय Shivratri Festival
बारिश की बौछारों के साथ 2019 का अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव सोमवार को संपन्न हो गया। समापन समारोह में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सबसे पहले उन्हें डीसी आफिस में पारंपरिक पगड़ी पहनाई गई और उपरांत इसके राज्यपाल ने राज माधव राय मंदिर में जाकर विधिवत पूजा अर्चना की।इसके बाद राज माधव राय की पालकी को मंदिर से निकाला गया और महोत्सव की अंतिम पारंपरिक शोभायात्रा शुरू हुई।

आचार संहिता के कारण हिमाचल में नई भर्तियों व रिजल्ट पर लगी रोक
हिमाचल में चुनाव आचार संहिता के कारण विभिन्न विभागों में भर्तियों के रिजल्ट पर रोक लग गई है। मुख्य चुनाव अधिकारी देवेश कुमार ने यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि यदि भर्ती का विज्ञापन आचार संहिता लगने से पहले जारी कर दिया गया है तो उस सूरत में भर्ती प्रक्रिया जारी रहेगी लेकिन इनके रिजल्ट आचार संहिता हटने के बाद ही घोषित किए जा सकेंगे। राज्य के अधिकारी व कर्मचारी चयन आयोग तथा विभिन्न विभाग नई भर्तियां शुरू करने के लिए नया विज्ञापन नहीं निकाल पाएंगे। इसे लेकर सभी विभागों व आयोग को हिदायतें दे दी गई हैं। इसी तरह विभिन्न विभाग नए निर्माण कार्य को लेकर कोई नया टैंडर भी जारी नहीं कर पाएंगे।

कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर को मिला पद्मश्री Award
हिमाचल के नालागढ़ से संबंध रखने वाले भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें दिया। जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए चुनी गई 112 हस्तियों में से 56 लोगों को प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया। 16 मार्च को राष्ट्रपति द्वारा अन्य लोगों को यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। 

 

 

     

 

 

kirti