लोकसभा चुनाव 2019: इस बार वोट देना और होगा आसान, जानिए कैसे

Sunday, Mar 10, 2019 - 05:12 PM (IST)

शिमला (राजेश): लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर है। इस बार जहां चुनाव आयोग ने मतदाता पर्ची से मतदान करने की सुविधा को समाप्त कर दिया है। हांलाकि बूथ स्तर सभी मतदाताओं को बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची तो दी जाएगी। लेकिन यह पर्ची मतदान करने केलिए मान्य नहीं होगी। मतदाता को आयोग द्वारा निर्धारित दस्तावेज को मतदान केंद्र पर दिखाना ही होगा। इस बार मतदाता पहचान पत्र के साथ अन्य दस्तावेज व कागजात के साथ हैल्थ इंशोरेयंस कार्ड के भी शामिल किया है। यानी आयोग द्वारा आयोग मतदान करने के 12 दस्तावेजों के साथ इस बार हैल्थ इंशोरेंयस कार्ड को भी साथ मिलाया। इससे पहले हुए चुनाव में यह हैल्थ कार्ड शामिल नहीं था। 

चुनाव आयोग ने अपनी वैबसाईट और चुनाव आयोग के फेसबुक पेज पर भी इसकी लिस्ट जारी की है। इसके बाद प्रदेश चुनाव आयोग वैध प्रमाण पत्रों की सूची भी जारी भी जारी करेगा। यह सूची हर पोलिंग बूथ पर भी उपलब्ध होगी। जहां पर मतदाओं को जानकारी मिलेगी की वह कौन सी आई डी प्रूफ देगा। इससे पहले हुए चुनाव में आयोग द्वारा मतदाओं की सुविधा के लिए आयोग मतदाता पर्ची भी जारी करता था। और लोगों को बीएलओ द्वारा घर घर जाकर पर्ची भी दी जाती थी यहां तक पोलिंग बूथ के बाहर भी यह पर्ची दी जाती थी और पर्ची दिखाकर मतदान कर दिए करते थे। लेकिन अब मतदान करने के लिए पहचान पत्र व अन्य आई डी प्रूफ जरूरी होंगे।

इन प्रमाण पत्रों को मिली है मान्यता

आयोग से मिली जानकारी के अनुसार मतदान करने के लिए वोटर आई कार्ड, आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कॉर्ड, पासपोर्ट, पासबुक बैंक, पोस्ट ऑफिस,ड्राईविंग लाईसेंस, सर्विस आई.डी. कार्ड, पैन कार्ड, पैंशन दस्तावेज, हैल्थ इंशोरेयंस और ऑफिशियल आई.डी. कार्ड को मान्यता मिली है।

प्रदेश में कुल 7723 पोलिंग बूथ

लोक सभा चुनावों को लेकर प्रदेश चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां लगभग पूर कर दी है। इस बार प्रदेश में कुल 7723 पोलिंग बूथ होंगे। जहां पर मतदाता मतदान कर सकेंगे। इन मतदानों के साथ प्रदेश चुनाव आयोग ने लोक सभा चुनाव-2019 को लेकर प्रदेश में 950 अतिसंवेदनशील और 367 संवेदनशील बूथ चिहिन्त किए हैं।

इस बार मतदान केंद्र में मतदाओं को आयोग द्वारा निर्धारित किए गए प्रमाण पत्र दिखाने होंगे। बिना प्रमाण पत्र दिखाए मतदाता वोट नहीं कर सकेगा। हांलाकि मतदाओं को पहले की तरह बीएलओ द्वारा पर्ची भी जारी की जाएगी। लेकिन वह पोलिंब बूथ पर मान्य नहीं होगी। आयोग द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्रों की सूची भी जारी करेगा। जिसमें बहुत से प्रमाण पत्र सहित हैल्थ कार्ड इंशोरेयंस कार्ड भी शामिल हैं।

Ekta