जेलों में बंद कैदियों के आने वाले हैं अच्छे दिन, सरकार दे रही यहां काम करने का मौका

Thursday, Sep 19, 2019 - 11:37 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में अब जल्द ही जेलों बंद कैदियों के दिन फिरने वाले है। क्योंकि सरकार और जेल प्रशासन में इन कैदियों के काम को लेकर बातचीत चल रही है। जिसके बाद करीब 2450 कैदियों को उद्योगों में काम करने का अवसर मिलेगा। बताया जा रहा है कि 18 सितबर को शिमला जिले के जेल विभाग ने दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया। जिसमें कैदियों के अच्छे दिनों पर मंथन किया जा रहा है।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ किया है। मौके पर गृह सचिव मनोज कुमार, डीजी जेल सोमेश गोयल, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के आईजी समेत विभिन्न विभागों और क्षेत्रों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। दरअसल जेल प्रशासन की ओर से कैदी सुधार के कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। बता दें कि कई जेलों में कैदी बैकरी के अलावा, हैंडीक्राफ्ट जैसे उत्पाद बना रहे हैं और इन्हें फिर प्रदर्शनी और दूसरे आयोजनों में बेचा जाता है। वर्तमान में जो कैदी विभिन्न कार्य करके पैसा कमा रहा है उसकी सालाना कमाई 1 लाख 38 हजार से रूपए से ज्यादा है।

जेलों में कैदियों की प्रति कैदी आय के हिसाब से हिमाचल बिहार और तेलगांना के बाद तीसरे स्थान पर है और जबकि कैदियों को दिए जाने वाले भत्तों में पहले स्थान पर है। कैदियों को और किस तरह से सक्षम बनाया जा सके इसको लेकर इस कॉन्फ्रेंस में मंथन किया जाएगा। वहीं डीजी जेल सोमेश गोयल ने बताया कि जेलों में जितने भी सुधार हुए हैं, वह व्यक्ति विशेष की पहल पर हुए हैं. कैदियों में कैसे सुधार करना है, इसके लिए कुछ नीति बनानी होगी।

kirti