हिमाचल में बढ़ सकती है लॉकडाऊन की अवधि, PM Modi से वीडियो कॉन्फ्रैंस में बनी सहमति

Saturday, Apr 11, 2020 - 07:57 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में आगामी 14 अप्रैल के बाद लॉकडाऊन अवधि बढऩे की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रैंस में यह सहमति बनी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की तरफ से देशवासियों के लिए एक मूलमंत्र जान है तो जहान है, दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस मूलमंत्र को आधार मानते हुए जान के साथ जहान भी बचाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि आगामी समय में लॉकडाऊन को लेकर जो भी निर्णय लिया जाएगा, उससे शीघ्र जनता को अवगत करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इसके बाद सभी जिलों के डीसी, एसपी और सीएमओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रैंस पर संवाद भी किया।

नेता प्रतिपक्ष के आरोपों को नकारा

मुख्यमंत्री ने इससे पहले पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि ताजा हालात को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से जो भी निर्णय और निर्देश मिलेंगे, उनका पूरी तरह से पालन किया जाएगा। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री के आरोपों को नकारते हुए कहा कि प्रदेश में कर्फ्यू नैशनल डिजास्टर मैनेजमैंट के तहत लगाया गया है, ऐसे में जो अधिकार अन्य राज्यों के डीसी के पास हैं, वही अधिकार प्रदेश के डीसी के पास भी हैं।

65 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी जुटाई

उन्होंने कहा कि एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के तहत अब तक करीब 65 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी घर-घर पहुंचकर जुटाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्टशन वर्कर वैल्फेयर फंड गरीब लोगों के लिए होता है तथा उसका प्रयोग भी गरीब लोगों के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सरकार कोरोना टैस्टिंग का स्केल बढ़ाने पर विचार कर रही है। वर्तमान में प्रदेश में एक साथ 130 टैस्ट करवाने की क्षमता है।

इसलिए बढ़ेगी लॉकडाऊन की अवधि

देश के अधिकतर राज्य कोरोना संक्रमण को रोकने के  लिए लॉकडाऊन अवधि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रैंस के बाद 9 राज्यों ने लॉकडाऊन अवधि को कम से कम 2 सप्ताह के लिए बढ़ाए जाने की मांग की है। पंजाब सहित प्रदेश के अन्य पड़ोसी राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिसे देखते हुए प्रदेश की सीमा को सील कर दिया गया है। पड़ोसी राज्यों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार भी लॉकडाऊन अवधि को बढ़ाए जाने के पक्ष में है।

80 हजार मजदूरों को राशन व 25 हजार को बांटे जा रहे फूड पैकेट

मुख्यमंत्री ने कहा कि कफ्र्यू लागू होने के बाद प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ सहित अन्य क्षेत्रों में 80 हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों व गरीबों को सरकार की तरफ से राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है, साथ ही प्रदेश में 25 हजार फूड पैकेट प्रतिदिन वितरित कि ए जा रहे हैं।

मस्जिदों में भी लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी बड़े मंदिरों, गुरुद्वारों और चर्चों की तरह मस्जिदों में भी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इसके लिए सरकार ने सभी जिलों के डीसी को आदेश दिए हैं कि जहां बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही होती है, वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।

Vijay