Lok Sabha Election : हिमाचल के 776 मतदान केंद्रों पर लाइव देखा गया प्रसारण

Sunday, May 19, 2019 - 09:58 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के 776 मतदान केंद्रों में रविवार को मतदान प्रक्रिया का लाइव प्रसारण किया गया। चुनाव आयोग ने चयनित मतदान केंद्रों की वैब कास्टिंग सुबह मॉक पोल के दौरान से वोटिंग खत्म होने तक की। चुनाव आयोग ने वैब कास्टिंग का जिम्मा भारत संचार निगम लिमिटेड (बी.एस.एन.एल.) को दे रखा था। लाइव मतदान की मुख्य चुनाव आयोग कार्यालय, प्रत्येक जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय तथा सहायक निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में चुनाव आयोग के अधिकारी लाइव प्रसारण की मॉनीटरिंग करते रहे। वैबकास्टिंग का मकसद शांतिपूर्ण व बिना पक्षपात के चुनाव संपन्न करवाना है।

गड़बड़ी जैसी शिकायतों के बाद सबूत के तौर पर पेश की जाएगी वीडियो

दावा किया जा रहा है कि किसी प्रत्याशी द्वारा गड़बड़ी जैसी शिकायतों के बाद लाइव प्रसारण में दिखाई गई वीडियो सबूत के तौर पर पेश की जाएगी। लाइव वैबकास्टिंग देखने के लिए चुनाव आयोग ने लिंक जारी कर रखा था। इसी लिंक के माध्यम से लोगों ने भी चयनित 776 मतदान केंद्रों में सोशल मीडिया पर मतदान का लाइव प्रसारण देखा। लाइव वैबकास्टिंग के लिए अतिसंवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों में ज्यादा तवज्जो दी गई है। इससे पहले भी वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में वैबकास्टिंग का प्रयोग किया गया था लेकिन उस दौरान कनैक्टीविटी और आधी-अधूरी तैयारियों की वजह से यह प्रयोग पूरी तरह से सफल नहीं हो पाया था। इस बार आयोग वैबकास्टिंग को शत-प्रतिशत सफल बता रहा है।

शत-प्रतिशत सफल रहा प्रयोग : नेगी

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी दिलीप नेगी ने बताया कि प्रदेश भर के 776 मतदान केंद्रों पर इस बार वैबकास्टिंग की गई है। चुनाव आयोग का यह प्रयोग शत-प्रतिशत सफल रहा है। प्रदेशवासियों और चुनाव आयोग के अधिकारियों ने सी.ई.ओ. दफ्तर, जिला मुख्यालय और ए.आर.ओ. मुख्यालय में बैठकर पोलिंग प्रक्रिया का लाइव प्रसारण देखा है।

Vijay