धर्मशाला में महंगी होगी शराब, बाहरी गाड़ियों पर लगेगा उपकर

Wednesday, Feb 07, 2018 - 01:33 AM (IST)

धर्मशाला: नगर निगम धर्मशाला ने अपनी आमदनी बढ़ाने के अहम फैसले मंगलवार को आयोजित जनरल हाऊस की बैठक में लिए। एम.सी. ने बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों पर उपकर टैक्स लगाने का प्रस्ताव पारित किया। स्मार्ट सिटी में बाहरी राज्य के छोटे वाहनों को स्मार्ट सिटी में प्रवेश करने के लिए 60 रुपए और बस व ट्रक को 200 रुपए उपकर देना होगा। नगर निगम के दायरे में आने वाले शराब के ठेके से बिकने वाली शराब पर भी उपकर लगाने का प्रस्ताव पारित किया गया है। इसे प्रदेश सरकार की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। नगर निगम ने अंग्रेजी की बोतल पर 8 रुपए, देसी शराब की एक बोतल पर 5 रुपए और बीयर की बोतल पर 3 रुपए सैस वसूल करेगी।

महापौर रजनी ब्यास की अध्यक्षता में हुई आम सभा
नगर निगम धर्मशाला की आम सभा महापौर रजनी ब्यास की अध्यक्षता में हुई जिसमें कई प्रस्ताव पारित किए। इस बैठक में  नगर निगम के दायरे में आने वाले फिल्म थिएटरों से भी शो टैक्स वसूलने का प्रस्ताव पारित किया गया। वर्तमान समय में नगर निगम धर्मशाला में 2 थिएटर आते हैं। नगर निगम शो की हर सीट के 10 रुपए टैक्स रूप में लेगा। नगर निगम ने प्रदेश सरकार से लक्ष्य योजना की ग्रांट बढ़ाने की गुहार लगाई है, जिसमें  आयुक्त संदीप कदम और अतिरिक्त आयुक्त सुखदेव सिंह मौजूद रहे।

पार्किंग स्थल होंगे नीलाम
नगर निगम धर्मशाला के डिप्टी मेयर देवेंद्र जग्गी ने बताया कि नगर निगम के दायरे में आने वाली सभी पार्किंग स्थलों को नए सिरे से नीलाम करने का फैसला लिया गया। इसमें भागसूनाग मंदिर रोड, नोरूबलिंगा व संगम पार्क स्थित पार्किंग स्थलों की नीलामी के लिए 15 दिनों में दस्तावेज पूरे कहने की बात कही गई है। शहर में इन सभी पार्किंग स्थलों के टैंडर व अन्य प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का प्रस्ताव पारित हुआ। करीब 30 गैस्ट हाऊस के आवेदनों को एन.ओ.सी. देने की हामी भरी है। 

जर्जर शौचालयों का 23 लाख में होगा जीर्णोद्धार 
जनरल हाऊस की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शहर के सभी जर्जर हो चुके शौचालयों के निर्माण के लिए 23 लाख रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। धर्मशाला नगर निगम के अंतर्गत आते सभी शौचालयों  का निर्माण कार्य टूरिस्ट सीजन से पहले किया जाएगा जिससे पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। 

हाऊस टैक्स को शुरू होगा सर्वे  
नगर निगम धर्मशाला में जुड़े पंचायत क्षेत्रों का जल्द ही हाऊस टैक्स के लिए सर्वे प्रक्रिया शुरू होगी। नगर निगम बनने के बाद नए जुड़े क्षेत्रों को 2 साल तक हाऊस टैक्स देने से छूट थी, जो अब पूरी होने वाली है। इसके चलते अब नगर निगम में जुड़े सभी पंचायत क्षेत्रों के लोगों को भी हाऊस टैक्स देना होगा। बहरहाल नगर निगम ने अपने आय के साधनों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास बढ़ा दिए हैं। 

पुलिस ग्राऊंड में निर्माण कार्य के विरोध को एम.सी. का मिला समर्थन
स्मार्ट सिटी धर्मशाला के दिल के रूप में मशहूर पुलिस मैदान में चल रहे भवन निर्माण के विरोध में नगर निगम ने अपना समर्थन दिया है। खेल नगरी के बुद्धिजीवियों के द्वारा तो पहले से ही इस कार्य का विरोध किया जा रहा था, वहीं नगर निगम की आम सभा में भी समर्थन मिला है। डिप्टी मेयर देवेंद्र जग्गी ने बताया कि इस मुद्दे पर सभी सदस्यों ने सहमति जताई और बाकायदा प्रस्ताव पारित किया गया तथा इसे मुख्यमंत्री व डी.जी.पी. को भेजने का निर्णय लिया है। इस बैठक में डिप्टी मेयर ने हवाला दिया कि पुलिस मैदान में ही धर्मशाला में एकमात्र ग्राऊंड है, जहां से हैलीकॉप्टर सहित आपदा के समय बचाव कार्य आदि किया जा सकता है। गौरतलब है कि इस मामले पर शहर के बुद्धिजीवी वर्ग एवं खेल प्रेमी पहले ही विरोध जता चुके हैं और मुख्यमंत्री से मिलकर इस कार्य को रोकने की गुहार लगा चुके हैं। 

ठेकेदारों को निर्माण सामग्री न मिलने पर हंगामा
इस साल में पहली बार हुई नगर निगम की आम सभा के शुरूआत में ठेकेदारों को निर्माण सामग्री समय पर न मिलने पर हंगामा हुआ। भागसूनाग वार्ड के पार्षद ओंकार नैहरिया ने कहा कि वार्ड में चल रहे विकास कार्यों के लिए सामग्री समय पर नहीं मिल रही है। इसकेकारण ठेकेदार समय पर काम पूरा नहीं कर रहे हैं। उन्होंने आमसभा में कहा कि रास्ते निर्माण समय अन्य कामों में सामग्री समय पर उपलब्ध करवाई जाए। आमसभा में  उपमहापौर देवेंद्र जग्गी, पार्षद रणधीर सिंह राणा, ओंकार नैहरिया, माया देवी, नीनू शर्मा, बिमला देवी, तेजेंद्र कौर, रोहित कुमार, सरोज गुलेरिया, सुषमा देवी, अंजू देवी, स्वर्णा देवी, सरिता कार्की, सुनील विक्रम, सर्व चंद व विशाल जम्वाल मौजूद रहे।