HRTC की जमीन पर खुला शराब का ठेका, जानिए सरकार को हर साल कितना मिलता है राजस्व

Wednesday, Dec 05, 2018 - 09:44 PM (IST)

मंडी (नीरज): आर्थिक तंगी से जूझ रहे हिमाचल पथ परिवहन निगम को अब शराब के ठेके खोलने के लिए जमीन लीज पर देने की नौबत आ गई है। मंडी जिला मुख्यालय पर एच.आर.टी.सी. ने शराब का ठेका खोलने के लिए न सिर्फ जमीन लीज पर दी बल्कि 2 अस्थायी शैड भी बनाकर आबकारी एवं कराधान विभाग को दिए हैं। इनके बदले एच.आर.टी.सी. को हर महीने 30 हजार से अधिक का किराया प्राप्त होगा। बस स्टैंड के पास जहां पर यह ठेका खोला गया है, यह इससे पहले ठीक इसके सामने किराए की दुकानों में चल रहा था। वहां पर कुछ विवाद हो रहा था, जिस कारण ठेका बंद होने की कगार पर आ गया था।

नगर परिषद ने किया इंकार, शिमला से मिली मंजूरी

आबकारी एवं कराधान विभाग ने ठेके के लिए दुकान उपलब्ध करवाने के लिए नगर परिषद को लिखा। नगर परिषद ने दुकान उपलब्ध न होने की बात कही। इसके बाद विभाग ने मंडी स्थित एच.आर.टी.सी. के आर.एम. को लिखा, जिन्होंने फाइल आगे बढ़ाई और शिमला से इसकी मंजूरी मिल गई। इसके बाद निगम ने आबकारी एवं कराधान विभाग के लिए 2 अस्थायी शैड बनाकर दे दिए। विभाग ने यहां किराए की दुकान में चल रहे ठेके को अब इन शैड में शिफ्ट कर दिया है।

पूरे जिला में सबसे अधिक कमाई करने वाला ठेका

बताया जा रहा है कि यह ठेका पूरे जिला में सबसे अधिक कमाई करने वाले ठेकों में से एक है। यहां से राज्य सरकार को हर वर्ष 3 करोड़ से अधिक का राजस्व जाता है। यदि यह ठेका 31 मार्च से पहले बंद हो जाता तो सरकार को एक करोड़ से अधिक के राजस्व का चूना लग जाना था। इसलिए विभाग ने ठेके को उसी स्थान पर रखकर एच.आर.टी.सी. से जमीन लीज पर ले ली।

नियमों के तहत शिफ्ट किया ठेका

आबकारी एवं कराधान विभाग के उपायुक्त प्रीत पाल सिंह ने बताया कि ठेके के लिए एच.आर.टी.सी. से जमीन लीज पर ली गई है और निगम ने ही यहां पर 2 शैड बनाकर दिए हैं, जिसके बदले में निगम को मासिक किराया दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नियमों के तहत ही ठेके को शिफ्ट किया गया है और जल्द ही यहां पर बिजली-पानी के कनैक्शन भी लगा दिए जाएंगे।

Vijay