विधानसभा चुनाव के लिए एक्टिव मोड में कांग्रेस, 30 से 35 सीटों पर सहमति के आसार

Friday, Sep 02, 2022 - 12:01 AM (IST)

शिमला/धर्मशाला (भूपिन्द्र/सौरभ): हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह एक्टिव मोड में आ चुकी कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने संभावित उम्मीदवारों के नाम पर शुरूआती मंथन शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार करीब 30 से 35 टिकटों पर सहमति बनने के आसार हैं। नालागढ़, शिमला शहरी, जयसिंहपुर, सुलह, शाहपुर, पांवटा और कुटलैहड़ सहित अन्य हारी हुई सीटों में अभी उम्मीदवारों को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। हालांकि कांग्रेस के अधिकांश नेता अभी टिकट तय होने से साफ इंकार कर रहे हैं तथा इसे मात्र अफवाह करार दे रहे हैं। शिमला में बुधवार रात प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री और प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ करीब 2 घंटे तक बैठक की। बैठक के दौरान सभी 68 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर प्रारंभिक चर्चा की गई। हरेक विधानसभा क्षेत्र में करवाए गए अलग-अलग सर्वेक्षणों की रिपोर्ट को भी देखा गया।

वर्तमान में कांग्रेस के विधानसभा में 20 विधायक
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस में करीब 35 सीटों पर टिकट को लेकर कोई विवाद नहीं है। वर्तमान में कांग्रेस के विधानसभा में 20 विधायक रह गए हैं, क्योंकि 2 विधायकों लखविंद्र राणा तथा पवन काजल ने भाजपा का दामन थाम लिया है। मौजूदा विधायकों के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की टिकट भी तय मानी जा रही है। 5 सितम्बर को दिल्ली में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक प्रस्तावित है। बैठक में समिति के करीब डेढ़ दर्जन पदाधिकारी टिकट के लिए आए आवेदनों की छंटनी करेंगे। इसके बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से संभावित प्रत्याशियों के नाम पार्टी की वरिष्ठ नेत्री दीपा दास मुंशी की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग समिति के पास भेजे जाएंगे। स्क्रीनिंग कमेटी संभावित उम्मीदवारों के पैनल केंद्रीय चुनाव समिति को भेजेगी। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली केंद्रीय चुनाव समिति ही उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाएगी। सूत्रों के अनुसार जिन विधानसभा सीटों पर टिकट को लेकर विवाद की स्थिति बनेगी, वहां केंद्रीय चुनाव समिति ही अंतिम फैसला लेगी। 

रिकाॅर्ड 1347 आवेदन
प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में वीरवार को आवेदन के अंतिम दिन टिकट के लिए आवेदन करने वालों की लंबी कतारें लगीं। अंतिम दिन बड़ी संख्या में टिकटार्थी आवेदन करने पहुंचे। कांग्रेस आलाकमान ने टिकट के लिए इस बार नि:शुल्क आवेदन मंगवाए हैं। 29 अगस्त से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया चार दिन तक चली। वीरवार को आवेदन के अंतिम दिन पार्टी के पास टिकट के लिए रिकार्ड 1347 आवेदन पहुंचे। पार्टी प्रवक्ता नरेश चौहान ने बताया कि इनमें 677 आवेदन ऑनलाइन और 670 आवेदन ऑफलाइन प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि इतनी अधिक संख्या में आवेदनों से साफ है कि पार्टी टिकट पर चुनाव लडऩे के लिए नेताओं-कार्यकत्र्ताओं में जबरदस्त क्रेज है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay