शिमला में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई रूटों पर देरी से चलीं HRTC की बसें

Sunday, Jan 13, 2019 - 05:41 PM (IST)

शिमला: जिला शिमला में हुई सीजन की दूसरी बर्फबारी से एक बार फिर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हालांकि राजधानी शिमला में बर्फबारी अधिक देखने को नहीं मिली लेकिन शनिवार देर रात शुरू हुई बर्फबारी ने अप्पर शिमला में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। बर्फबारी होने से रविवार को अप्पर शिमला दोपहर तक राजधानी से कट हो गया। अप्पर शिमला के किसी भी रूट पर बसें नहीं जा सकी है। करीब 10 बजे के बाद अप्पर शिमला के रूटों पर वाया धामी, बसंतपुर, मशोबरा होकर बसें भेजी गईं। वहीं खड़ापत्थर में 4 से 5 इंच बर्फ गिरने से रोहडू से भी बसें शिमला की ओर नहीं आ सकीं। दोपहर बाद जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग द्वारा मार्ग साफ करवाने के बाद रूट पर बसों की आवाजाही शुरू हो पाई। इससे पहले कुफरी, ठियोग, कोटखाई, खड़ापत्थर, जुब्बल, हाटकोटी, रोहडू, चिढग़ांव, डोडरा क्वार, नारकंडा और चौपाल मार्ग की सड़कें बंद रही हंै। हालांकि रविवार होने के कारण स्थानीय लोग को अधिक परेशानी नहीं उठानी पड़ी लेकिन सड़क मार्गों पर फिसलन ने पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ा दी।

अप्पर शिमला के लिए देरी चलाईं गईं बसें

आर.एम. शिमला व रोहडू से मिली जानकारी के अनुसार शिमला व रोहडू से सुबह सभी रूट प्रभावित रहे लेकिन दोपहर बाद मार्ग खुलने के बाद रूटों पर बसें भेज दी गईं। वहीं देर शाम तक शिमला व रोहडू की बसें रूटों पर पहुंचीं। वहीं एच.आर.टी.सी. प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार अप्पर शिमला के लिए रविवार को देरी से बसें भेजी गईं थीं। किसी भी बस के रूटों में फंसने की सचूना नहीं मिली है। प्रंबधन व जिला प्रशासन के अधिकारी रास्ते साफ करवाने में जुटे रहे लेकिन देर शाम तक सभी रूटों पर बसों की आवाजाही शुरू कर दी गई। एच.आर.टी.सी. अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी होने से पहले चालकों व परिचालकों को सावधानी से बस चलाने के लिए कहा था, जिस पर चालकों ने अमल कर सवारियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया।

कुफरी-नारकंडा मार्ग में रही अधिक फिसलन, छोटे-बड़े वाहन फंसे

देर रात शुरू हुई बर्फबारी के चलते कुफरी, नालदेरा, ठियोग व अन्य क्षेत्रों में करीब 2 से 3 इंच बर्फबारी हुई, ऐसे में सुबह भी बर्फबारी जारी रहने से सड़क मार्ग फिसलन से भरे रहे। कुफरी, नारकंडा मार्ग पर फिसलन अधिक होने से पर्यटकों सहित कई सामान ढुलाई वाहन भी मार्ग पर स्किड होकर सड़क के किनारे फंसे दिखाई दिए। मार्ग पर फिसलन से कुफरी मार्ग में करीब 20 से 22 वाहन फंसे रहे, जिनकों स्थानीय लोगों व पुलिस कर्मियों की सहायता से मार्ग से हटाया भी गया। वहीं बर्फबारी के चलते लोक निमार्ण विभाग के कर्मचारियों को रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी ने भी परेशान किया लेकिन दोपहर 2 बजे के बाद मौसम साफ होने के बाद अप्पर शिमला के सभी मार्गों को आवाजाही के लिए खोल दिया गया।

14 जनवरी को भी खराब रहेगा मौसम, 16 को बर्फबारी

जिला शिमला में मौसम विभाग ने 14 जनवरी को भी मौसम खराब रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग शिमला केंद्र के अनुसार 14 जनवरी को भी मौसम खराब रहेगा। वहीं जिला के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी व बारिश होगी। इसके बाद जिला शिमला में दो दिन मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। इसके बाद 16 जनवरी को प्रदेश सहित जिला शिमला में फिर से भारी बर्फबारी की चेतावनी है।

शिमला में एच.आर.टी.सी. की बसें चलीं, निजी ने किए रूट मिस

बर्फबारी का हल्का असर शिमला शहर में भी रहा। इस दौरान शहर के बालूगंज, समरहिल, एडवांस स्टडी तक बर्फबारी दिखाई दी, ऐसे में एच.आर.टी.सी. ने शहर के सभी लोकल रूटों पर अपनी बसें चलाईं लेकिन शहर के आसपास के क्षेत्रों से चलने वाले निजी बस चालकों ने अपने रूट मिस कर दिए। सुबह 8 से 9 बजे तक शिमला की ओर आने वाले लोगों को प्राइवेट बसें नहीं मिली। लांग रूट की बसों में लोग शिमला पहुंचे।

Vijay