श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र डल झील में रुकेगा रिसाव, जानिए कितने करोड़ होंगे खर्च

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 11:55 PM (IST)

धर्मशाला (सचिन): हजारों-लाखों श्रद्धालुओं की आस्था और पर्यटन दृष्टि से महत्वपूर्ण डल झील के लगातार हो रहे रिसाव को लेकर जिला कांगड़ा के संबंधित विभागों ने एक बार फिर कवायद शुरू कर दी है। 22 करोड़ रुपए पर्यटन नगरी धर्मशाला के नड्डी स्थित डल झील के लगातार हो रहे रिसाव को रोकने और झील के सौंदर्यीकरण पर खर्च किए जाएंगे। इसी के साथ युद्ध संग्रहालय धर्मशाला परिसर में नई झील बनाने पर 18 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसी को लेकर वीरवार को जिला के संबंधित विभागों के अधिकारियों की वर्चुअल माध्यम से बैठक ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक की अध्यक्षता में की गई। 

बता दें कि डल झील के रिसाव को रोकने और उसके सौंदर्यीकरण सहित युद्ध संग्रहालय धर्मशाला परिसर में झील बनाने को लेकर वीरवार को नगर निगम धर्मशाला, पर्यटन विभाग, जल शक्ति विभाग और ग्रामीण विकास विभाग की पदाधिकारियों की वर्चुअल बैठक ग्रामीण विकास विभाग निदेशक रुघदेव ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में वर्ष 2013 से लगातार डल झील में हो रहे रिसाव को रोकने और उसके सौंदर्यीकरण को लेकर चर्चा की गई। बैठक में तय किया गया कि झील का रिसाव रोकने और रखरखाव को लेकर नए सिरे पर पूरी प्रक्रिया की जाएगी। इसके लिए अनुमानित 22 करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिसका प्रस्ताव ग्रामीण विकास विभाग को भेजा गया है। इसके अलावा युद्ध संग्रहालय धर्मशाला परिसर में एक झील बनाई जाएगी। इस झील निर्माण के लिएकरीब 18 करोड़ रुपए बजट प्रस्तावित है।

उधर, जल शक्ति विभाग मंडल धर्मशाला अधिशासी अभियंता सरवन ठाकुर ने बताया कि दोनों की योजनाओं के प्रस्ताव विभाग के माध्यम से केंद्र सरकार को भेजे गए हैं। स्वीकृति मिलने के साथ ही नगर निगम के तहत यह कार्य शुरू हो जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News