पंचायत उपचुनाव को नामांकन भरने का आज आखिरी दिन, कल होगी छंटनी

Sunday, Nov 03, 2019 - 11:32 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): पंचायतों व शहरी निकाय में खाली पदों को भरने के लिए उपचुनाव को नामांकन भरने का सोमवार को आखिरी दिन है। पंचायतों की 247 सीटों तथा शहरी निकाय के 5 पदों के लिए 2 दिनों में तकरीबन 310 दावेदार नामांकन भर चुके हैं। सोमवार को नामांकनों की संख्या में इजाफा हो सकता है। पंचायतों के अगले चुनाव के लिए कम समय के दृष्टिगत कुछेक पंचायतों में सर्वसम्मति बनाने की कोशिश जारी है और जनप्रतिनिधि निर्विरोध चुन लिए गए हैं। नामांकन पत्रों की छंटनी मंगलवार को की जाएगी।

उम्मीदवार 7 नवम्बर को वापस ले सकेंगे नाम

7 नवम्बर को दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसी दिन चुनाव लडऩे वाले दावेदारों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। 17 नवम्बर को इन पदों के लिए मतदान होगा। मतगणना के बाद रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। राज्य चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए मतदान केंद्र तय कर दिए हैं।

इन कारणों से खाली पड़े हैं पद

पंचायतों मेंजनप्रतिनिधियों की आकस्मिक मृत्यु, दूसरे पद पर चुने जाने व भ्रष्टाचार के आरोप तय होने के बाद निलंबन इत्यादि के कारण कई पद काफी समय से खाली पड़े हैं। इसे देखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने बीते सप्ताह ही पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। ये उपचुनाव प्रधान, उपप्रधान, जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य व वार्ड मैंबर के लिए आयोजित हो रहे हंै। रामपुर नगर परिषद में 3, सोलन व नालागढ़ नगर परिषद में एक-एक सीट पर उपचुनाव होने हैं।

Vijay