Kullu: बेसिक रिवर राफ्टिंग कोर्स संपन्न, नेपाल सहित 4 राज्यों के युवाओं ने सीखे गुर

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 04:27 PM (IST)

कुल्लू (गौरीशंकर): कुल्लू ज़िला के पिरडी में राफ्टिंग प्रशिक्षण केंद्र में 14 दिनों तक चला प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न हो गया है। इस शिविर में रिवर राफ्टिंग के बेसिक गुर सिखाए गए हैं। इस शिविर में नेपाल के अलावा 4 राज्यों अरुणाचल प्रदेश, हैदराबाद, वैस्ट बंगाल, एवं हिमाचल प्रदेश के 40 युवाओं ने भाग लिया।

इस दौरान राफ्टिंग का विधिवत प्रशिक्षण संस्थान के प्रभारी एवं अनुदेशक गिमनर सिंह ने दिया और समापन मौके पर उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त करने बालों को राफ्टिंग कोर्स से सम्बंधित समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। राफ्टिंग सैंटर पिरड़ी द्वारा यह 45वां शिविर चलाया गया। गिमनर ने बताया कि अब तक इस केंद्र में हिमाचली एवं बाहरी राज्यों के 1066 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। इस कोर्स में इन्हें राफ्टिंग से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा चुकी है।

बेसिक कोर्स करने के बाद अब अक्तूबर 2024 में एडवांस राफ्टिंग कोर्स चलाने की तैयारी की जा रही है जो अभ्यार्थी एडवांस कोर्स करना चाहता हो वो केंद्र में आकर अपना पंजीकरण करवा सकता है। यह देश का एकमात्र व्हाइट वॉटर केंद्र है जो हाईड्रोलॉजी, नदी का प्रशिक्षण प्रदान करने वाला केंद्र है। रिवर राफ्टिंग सैंटर पिरड़ी अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण व संबध संस्थान के माध्यम से ट्रेनिंग प्रदान करता है।

क्या कहते हैं निदेशक
पर्वतारोहण संस्थान के निर्देशक अविनाश नेगी ने कहा कि यह अनूठा संस्थान पूरे हिमाचल प्रदेश में अपने 10 केंद्रों की मदद से साहसिक क्रीड़ा के हर क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करता है जो प्रदेश सरकार का एक साहसिक उपक्रम विभाग है जिसने न केवल हिमाचली छात्र एवं भारत वर्ष के अन्य राज्यों के छात्र भी ट्रेनिंग लेने आते है।

संस्थान की स्थापना देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के सानिध्य से वर्ष 1961 में मनाली में की गई थी तव से यह संस्थान निरंतर लोगों को वायु क्रीड़ा, जल क्रीड़ा, स्कीइंग एवं भू क्रीड़ा में ट्रेनिंग दे रहा है, उन्होंने प्रशिक्षणार्थी छात्रो को बधाई एवं उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामना संदेश भी दिया।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News