जज्बे को सलाम: कोटखाई के इस बागवान ने 15 बीघे में उगा डाले सेब के 15 हजार पौधे (PICS)

Thursday, Jun 27, 2019 - 02:40 PM (IST)

कुमारसैन (सोनी): कुछ कर गुजरने का जुनून हो तो किसी भी कार्य को अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है। सेब उत्पादन में अग्रणी जिला शिमला के कोटखाई के बागवान प्रेम चौहान ने सेब उत्पादन में नई तकनीक ईजाद कर कुछ ऐसा ही कर दिखाया है। कोटखाई के बागवान प्रेम चौहान ने रूट स्टॉक पर कार्य न करते हुए सीलिंग पर ही ऐसा पौधा तैयार कर दिया, जिसमें सेब की एक पेटी तक पैदावार की जा सकती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पौधे को भी रूट स्टॉक की तरह ही मात्र 2 से 3 फुट की दूरी पर लगाया जा सकता है। प्रेम चौहान ने बताया कि वे इस प्रोजैक्ट पर पिछले 5 वर्षों से कार्य कर रहे हैं और काफी हद तक सफल भी हो चुके हैं। उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने अपने 15 बीघे के बागीचे में करीब 15 हजार पौधे विभिन्न वैरायटियों के तैयार कर दिए हैं, जिसमें इस समय उत्पादन भी हो रहा है। 

प्रेम चौहान के अनुसार यह तकनीक छोटे व सीमांत किसानों-बागवानों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी। जिन लोगों को पास कम भूमि है, वे भी इस तकनीक के माध्यम से सेब व नाशपाती की अच्छी पैदावार कर सकते हैं और इस तकनीक में खर्च भी काफी कम आएगा। प्रेम चौहान ने वर्ष 2013 में इस तकनीक पर कार्य शुरू किया और आज इन पौधों में फल लकदक लगे हुए हैं। प्रेम चौहान इस तकनीक के बारे में बागवानों को अपने बगीचे में पूरी जानकारी मुहैया करवा रहे हैं, ताकि प्रदेश भर में सेब उत्पादन को बढ़ाया जा सके। प्रेम चौहान को युवा बागवान अपना रोल मॉडल मानते हैं और इस तकनीक पर काम भी शुरू कर चुके हैं। इसके अलावा प्रेम चौहान ने सेब की एक नई वैरायटी एप्स भी तैयार कर दी है।

प्रेम चौहान की नई तकनीक से बढ़ सकती है पैदावार

उल्लेखनीय है कि भारत वर्ष सेब उत्पादन के मामले में विश्व के अन्य देशों से काफी पीछे है, ऐसे में प्रेम चौहान की इस नई तकनीक से सेब की पैदावार को भी बढ़ाया जा सकता है। इस बारे में प्रदेश सरकार को भी कार्य कर बागवानों को मॉडल आर्चड तैयार करने के लिए प्रेरित करना चाहिए, जिससे बागवानों की आय को तो बढ़ाया ही जा सकता है। साथ ही सेब की पैदावार को भी बढ़ाने में कारगर होगा।

बागवानों ने किया बगीचे का भ्रमण

पिछले दिनों कुमारसैन, कोटगढ़, शिलारू, ठियोग, कोटखाई, देहा व छुआरा वैली के बागवानों ने युवा एवं यंग ग्रोवर एसोसिएशन के अध्यक्ष ठाकुर सुरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में प्रेम चौहान के बगीचे का भ्रमण किया। इस दौरान प्रेम चौहान ने बागवानों को पौधों को लगाने और प्रूनिंग करने से लेकर विभिन्न जानकारियां दी, साथ ही इस दौरान उन्होंने बागवानों के सवालों के जवाब भी दिए। प्रतिनिधिमंडल में आए बागवानों को प्रेम चौहान से काफी कुछ सीखने को मिला। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में कुमारसैन के प्रेम खाची, राजेश कुमार, जगदयाल वर्मा, हरि प्रकाश वर्मा, सुरजीत शर्मा, दीपक शौनक, ठियोग से निशांत ठाकुर, विजय ठाकुर, इंद्रदेव, कोटखाई से अशोक मेहता, मनीश मेहता, सुरेश ठाकुर, वेद प्रकाश, संजय धनी, राजटा, छुआरा से संजय ठाकुर, देहा से साहिल चौहान, सतीश राजटा, अविनाश, साहिल कंवर, संजय शर्मा सहित अन्य बागवान मौजूद रहे।

Ekta