जानिए कहां बनेगा अग्निशमन केंद्र का हाईटेक भवन

Tuesday, Nov 03, 2020 - 11:00 PM (IST)

गोहर (ख्याली राम) : मंडी जिला के गोहर के चैलचौक में अग्निशमन केंद्र भवन निर्माण को चिह्नित भूमि पास हो होने के बाद निर्माण कार्य के लिए स्वीकृत तीन करोड़ में से एक करोड़ सरकार की ओर से जारी कर दिए गए है। साइट सेलेक्शन कमेटी ने चैलचौक होमगार्ड सेंटर के पास 2 बीघा भूमि उपयुक्त बता रजामंदी दी है।
अब यहां पर हाईटेक तरीके से तीन करोड़ 16 लाख 9 सौ रुपए से अग्निशमन केंद्र बनेगा। इस भवन में मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रशासनिक भवन व आवास भी बनेंगे। इसके अलावा भूमिगत टैंक, ओवरहेड टैंक, हैंडपंप व बाउंड्री वाल बनेगी। भवन के साथ अफसरों व कर्मियों के रहने के लिए यहां टाइप प्रथम स्पेशल आवास बनेंगे। टाइप प्रथम आर्डनरी तीन आवास, टाइप द्वितीय पांच व टाइप तृतीय के दो आवास बनेंगे।
बता दें कि एक साल पहले चैलचौक में अग्निशमन केंद्र स्थापित किया गया था और केंद्र किराए के भवन में चल रहा है। विभाग के द्वारा केंद्र एक एफएसओ समेत दो दर्जन दमकल कर्मियों की तैनाती दी गई है। साथ ही दो बड़े वाहन आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए प्रदान किए गए हैं।
अग्निशमन केंद्र खुलने से गोहर की 37 पंचायतों को लाभ मिला है।
अग्निशमन केंद्र को जमीन दे दी गई : एसडीएम
एसडीएम गोहर अनिल कुमार भारद्वाज का कहना है कि आग लगने पर दमकल जवानों की उपलब्धता से नुकसान बचेगा, वही जीवन रक्षा होगी। अग्निशमन केंद्र को जमीन दे दी गई है। सरकार की ओर से प्रस्तावित बजट में से एक करोड़ दस लाख की राशि दमकल विभाग को जारी कर दी गई है। 

Rajneesh Himalian