किसान आंदोलन : हिमाचलियों के लिए दिल्ली पहुंचना हुआ मुश्किल, 20 दिनों से बस सेवाएं बंद

Monday, Dec 14, 2020 - 07:21 PM (IST)

शिमला (राजेश) : किसान आंदोलन ने दिल्ली के लिए हिमाचलियों की राह रोक  दी है। आंदोलन के कारण राजधानी शिमला सहित हिमाचल के विभिन्न जिलों के लिए एचआरटीसी बस सेवाएं बंद हैं, ऐसे में दिल्ली में नौकरीपेशा कर रहे हिमाचलियों को दिल्ली पहुंचना मुश्किल हो गया है। वहीं दिल्ली में रहे रहे हिमाचलियों को भी हिमाचल पहुंचने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और भारी पैसे खर्च कर हिमाचल या दिल्ली पहुंचना पड़ रहा है। शिमला से दिल्ली का टैक्सी किराया करीब 8 हजार रुपए है, ऐसे में शिमला से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को 8 हजार रुपए देकर दिल्ली पहुंचना पड़ रहा है।  

चंडीगढ़ तक जा रही हैं निगम की बसे

एचआरटीसी की ऑर्डिनरी बस में शिमला से दिल्ली का किराया मात्र 530 रुपए है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों को कितना अधिक किराया देकर दिल्ली तक पहुंचना पड़ रहा है। हालांकि निगम की बसें चंडीगढ़ तक जा रही हैं और अंबाला व हरिद्वार लाइन पर जा रही हैं लेकिन इन क्षेत्रों से भी दिल्ली के लिए बसें नहीं मिल रही हैं। इन क्षेत्रों से भी टैक्सियां लेकर दिल्ली पहुंचना पड़ रहा है। उधर, निगम अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली को बसें चलाने की अभी कोई संभावना नहीं है। आंदोलन खत्म होने के बाद ही बसों को भेजने पर विचार होगा।

एचआरटीसी का भी बढ़ता जा रहा घाटा

इंटर स्टेट में दिल्ली तक बसें न चलने से निगम का घाटा भी बढ़ता जा रहा है। इंट्रा स्टेट बसें भी कम चलने और दिल्ली के रूट बंद होने से निगम की आमदनी भी कम हो रही है और घाटा बढ़ता जा रहा है। निगम कोविड के कारण पहले से ही 450 करोड़ के घाटे में है, लेकिन निगम की सभी बसें न चलने के कारण यह घाटा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिससे निगम कर्मचारियों के वेतन मिलने की तिथि में हर माह अंतर बढ़ता जा रहा है और कर्मचारियों को माह के अंत तक वेतन मिल रहा है।

prashant sharma