किन्नौर तिब्बत बॉर्डर में ग्लेशियर की चपेट में आने से 6 जवानों की मौत, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Wednesday, Feb 20, 2019 - 06:33 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर तिब्बत बॉर्डर शिपकिला के समीप सेना के 6 जवानों की ग्लेशियर की चपेट में आने से मौत हो गई जबकि एक लापता बताया जा रहा है। बता दें कि इनमें से पांच जवानों के शव बरामद कर लिए गए हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बिलासपुर जिला के दौरे के दूसरे व अंतिम दिन श्रीनयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के जुखाला में जुखाला में नए 33/11 के.वी. के विद्युत सब स्टेशन की आधारशिला भी रखी। इस सब स्टेशन के निर्माण में 5 करोड़ 2 लाख 27 हजार रुपए की राशि खर्च होगी व इस सब स्टेशन के बनने से जुखाला क्षेत्र में अधिक वोल्टेज खर्च होने से बार-बार बिजली गुल हो जाने की समस्या व कम वोल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगी। ऊना जिला के हरोली में 10 वर्षीय बच्चे की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें बंद कमरे में बच्चे के गले में प्लास्टिक की स्ट्रिप लिपटी हुई थी और वह बैड पर पड़ा हुआ था। लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने कमर कस ली है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने दावा किया है कि प्रदेश की चारों सीटों पर कांग्रेस जीत दर्ज देश में सत्ता विरोधी लहर चल रही है। मोदी राज में देश की आंतरिक सुरक्षा को भी खतरा पैदा हुआ है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

किन्नौर तिब्बत बॉर्डर में ग्लेशियर की चपेट में आने से 6 जवानों की मौत
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर तिब्बत बॉर्डर शिपकिला के समीप सेना के 6 जवानों की ग्लेशियर की चपेट में आने से मौत हो गई जबकि एक लापता बताया जा रहा है। बता दें कि इनमें से पांच जवानों के शव बरामद कर लिए गए हैं। जबकि एक की तलाश जारी है।जिलाधीश किनौर गोपाल चंद ने बताया कि हालांकि अभी सूचना पुख्ता नहीं है क्योंकि सम्पर्क नहीं हो पा रहा है। लेकिन सेना के कमांडर से जो बात हुई उस आधार पर बुधवार सुबह सेना के 16 जवान नमज्ञा से शिपकिला के समीप पेयजल लाइन को दरुस्त करने 11 बजे निकले थे।

Budget Session खत्म होने के बाद सुरेश भारद्वाज ने की राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट
प्रदेश सरकार में शिक्षा मंत्री व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बजट सत्र खत्म होने के बाद बुधवार हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने संसदीय मंत्री होने के नाते विधानसभा बजट सत्र के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल का विधानसभा में बजट सत्र के दौरान अभिभाषण के लिए धन्यवाद भी किया। 

कुलदीप राठौर ने प्रदेश की चारों सीटों पर जीत का किया दावा
लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने कमर कस ली है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने दावा किया है कि प्रदेश की चारों सीटों पर कांग्रेस जीत दर्ज देश में सत्ता विरोधी लहर चल रही है। मोदी राज में देश की आंतरिक सुरक्षा को भी खतरा पैदा हुआ है। हर क्षेत्र में मोदी सरकार विफल रही। देश में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ी है। राठौर ने कहा कि राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा आने वाले दिनों में प्रदेश का दौरा करेंगे। मोदी सरकार के जुमलों से लोग दुखी हैं। वहीं उन्होंने कहा कि कांग्रेस के टिकटों को लेकर जल्द खुलासा होगा। जिताऊ और जनाधार वाले लोगों को टिकट मिलेगा। प्रियंका वाड्रा की सक्रिय राजनीति में एंट्री से हिमाचल को भी फायदा होगा। 

CM जयराम ने नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र को दी करोड़ों की सौगात
प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बिलासपुर जिला के दौरे के दूसरे व अंतिम दिन श्रीनयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के जुखाला में जुखाला में नए 33/11 के.वी. के विद्युत सब स्टेशन की आधारशिला भी रखी। इस सब स्टेशन के निर्माण में 5 करोड़ 2 लाख 27 हजार रुपए की राशि खर्च होगी व इस सब स्टेशन के बनने से जुखाला क्षेत्र में अधिक वोल्टेज खर्च होने से बार-बार बिजली गुल हो जाने की समस्या व कम वोल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगी। जुखाला क्षेत्र में विभिन्न गांवों में करीब 8 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। 

चंबा-तीसा मार्ग पर 3 लोगों के लिए 'फरिश्ता' बना पेड़
चंबा-तीसा मार्ग पर एक दर्दनाक हादसा होने से टल गया। जानकारी के अनुसार बुधवार को जहां एक पिकअप अचानक स्किड होकर पेड़ से टकरा गई और वहीं रूक गई। जिससे 3 लोगों की जिंदगी बच गई। घटना में गाड़ी में सवार तीन लोग घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए मैडिकल कॉलेज चंबा भेजा गया। 

10 साल के बच्चे को मिली दर्दनाक मौत
ऊना जिला के हरोली में 10 वर्षीय बच्चे की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें बंद कमरे में बच्चे के गले में प्लास्टिक की स्ट्रिप लिपटी हुई थी और वह बैड पर पड़ा हुआ था। जानकारी के मुताबिक गांव कांगड़ में मृतक बच्चे जशन के माता-पिता मंगलवार को अपने काम के चलते घर से बाहर थे। जब उसकी मां देर शाम को घर पहुंची तब उसने देखा कि कमरे अंदर से बंद था। 

ऊना पुलिस की नशे के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक
ऊना जिला में नशे का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इसकी चपेट में आने से कई युवा अपनी जिंदगी से हाथ तक धो चुके हैं। पंजाब के साथ सटा होने के कारण जिला ऊना में चिट्टा तेजी से अपने पांव पसार रहा है लेकिन ऊना पुलिस चिट्टा तस्करों पर लगातार सर्जिकल स्ट्राइक कर रही है। ऊना पुलिस ने सवा साल में इसके 42 मामले पकड़कर आरोपियों को जेल की सलाखों के पीछे भेजा है जबकि 2013 से लेकर 2017 पुलिस ने चिट्टे के 34 केस पकड़े थे। 

48KM कम हो जाएगी मंडी से पठानकोट फोरलेन की दूरी
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में सड़कें ही यातायात का मुख्य साधन हैं। यहां रेल और हवाई सेवाएं इतनी सुदृढ़ नहीं कि इनका अधिक इस्तेमाल किया जा सके। यही कारण है कि अब प्रदेश में टूलेन और फोरलेन सड़कों के निर्माण पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। बात अगर पठानकोट से मंडी तक बनने वाले फोरलेन की करें तो यह सुरक्षा के साथ-साथ पर्यटन के लिहाज से भी खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 1999 में इसी सड़क मार्ग से सेना का सामान लेह तक पहुंचाया गया था। 

यूं फिसलने से बाल-बाल बची HRTC बसें
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी ने वाहनों चालकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सड़कों पर बिछी सफेद चादर की वजह से बसें स्किड हो रही हैं। कई जगहों में फंसी एचआरटीसी की बसें बर्फ में बस स्किड होने के कारण बाल-बाल बची। मंगलवार बस को सुरक्षित निकाला गया। राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण ने भी दो मशीनें भेजकर पूरा सहयोग किया। वहीं बस के चालकों से अपील है कि बर्फ में बस चलाने के लिए जबरदस्ती न करें और अपनी तथा दूसरों की जान को जोखिम में न डालें। 

दुर्घटना में घायल व्यक्ति की अस्पताल में मौत

पांवटा साहिब अस्पताल के डॉक्टर व अन्य स्टाफ एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गए हैं। जानकारी के अनुसार शौकत अली सूरजपुर के समीप ट्रैक्टर ट्रॉली की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसे इलाज के लिए सिविल अस्पताल पांवटा लगा गया था। यहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई थी। परिजनों ने इस संबंध में डॉक्टर और अस्पताल पर बेहद गंभीर आरोप लगाए हैं। परिजनों का कहना है कि शौकत अली का सी.टी. स्कैन करवाने में आधे घंटे से अधिक का समय लिया गया और इससे पहले उसे समुचित इलाज भी मुहैया नहीं करवाया गया, जिसके चलते गंभीर रूप से घायल शौकत अली की अस्पताल में ही मौत हो गई।  

नाहन Baru Sahib मार्ग Landslide के चलते बंद
राजगढ़-नाहन सड़क पर बडू साहिब के साथ लगते खैरी के समीप पहाड़ी से भारी भूस्खलन होने के कारण यह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है। जिसके कारण नाहन व बडूसाहिब से राजगढ़ आने वाले तथा नाहन व बडू साहिब खैरी की ओर जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

पांवटा में नहीं थम रहे आत्महत्या के मामले, अब एक युवक ने फिर किया Suicide
पांवटा साहिब के माजरा में पिछले दो दिन में ही तीन आत्महत्या के मामले सामने आए हैं। इन मामलों से क्षेत्र में सनसनी फैली हुई है। मंगलवार रात को एक युवक परविंदर पुत्र काला हलवाई निवासी बाता रोड माजरा ने फंदा लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। जानकारी के मुताबिक स्थानीय लोगों का कहना है कि यह सभी आत्महत्याएं नशे के आदि युवाओं ने की है।

Ekta