हिमाचल में नए साल पर होगा खेल महाकुंभ का आयोजन : राकेश पठानिया

Thursday, Dec 30, 2021 - 11:26 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि हमीरपुर की तर्ज पर नए साल में पूरे प्रदेश में खेल महाकुंभ का आयोजन होगा। इसके तहत पंचायत स्तर पर बनाई जाने वाली टीमें विधानसभा स्तर पर आयोजित होने वाली स्पर्धाओं में भाग लेंगी। विधानसभा क्षेत्र के बाद संसदीय क्षेत्र और उसके बाद सभी संसदीय क्षेत्रों के प्रतिभागी आपस में मुकाबले करेंगे। इसके आधार पर विभिन्न स्पर्धाओं में विजयी रहने वाले खिलाड़ियों को राज्य सरकार मंच प्रदान करेगी ताकि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा की छाप छोड़ सकें। इसके लिए सरकार सभी जिलों की खेल अकादमियों को राज्य स्तर पर सैंटर ऑफ एक्सीलैंस के माध्यम से को-ऑर्डीनेट किया जाएगा। राकेश पठानिया पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य से खेल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई है, जिसमें 2 कमेटियों का गठन किया गया है। इनमें से एक कमेटी खेल निदेशक और दूसरी कमेटी उपनिदेशक की अध्यक्षता में गठित की गई है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में राज्य स्तर पर विजेता रहने वाले खिलाड़ियों  को स्पोर्ट्स किट व जिम्नेजियम की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सैंटर ऑफ एक्सीलैंस के लिए 500 से 600 कनाल जमीन की आवश्यकता है, जिसके लिए 5 से 6 स्थानों पर जमीन को देखा गया है।

विधायकों से करेंगे बैठक

युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि वह इस आयोजन को लेकर विधायकों के साथ बैठक करेंगे। इस सिलसिले में कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के विधायकों की 2 जनवरी को बैठक रखी गई है। उसके बाद शिमला व मंडी संसदीय क्षेत्र को लेकर बाद में बैठक होगी। 

इन प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन 

राकेश पठानिया ने कहा कि इस आयोजन में क्रिकेट, वालीबाल, कबड्डी, खो-खो, एथलैटिक्स, कुश्ती, बैडमिंटन व टेबल टैनिस जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इस तरह लाहौल-स्पीति में आइस हॉकी और अन्य शीतकालीन खेलों को भी इसमें शामिल किया जाएगा, जिसको लेकर जल्द स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे, जिनका उन्हें भविष्य में लाभ मिल सकेगा। इसके लिए 100 से 200 रुपए तक एंट्री रखी जाएगी, जबकि महिला वर्ग से कोई एंट्री नहीं ली जाएगी।

अनुराग ठाकुर के अनुभव का मिला लाभ

राकेश पठानिया ने कहा कि केंद्रीय युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की तरफ से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आयोजित खेल महाकुंभ से सरकार ने प्रेरणा ली है। उन्होंने कहा कि अब सरकार इसी तर्ज पर पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश में ऐसा आयोजन करेगी।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे 100 हिमाचली

युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री ने कहा कि ऊना में आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव (यूथ फैस्टीवल) से 100 प्रतिभागियों का चयन किया गया है। ये प्रतिभागी पुड्डुचेरी में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय आयोजन में भाग लेंगे। इस आयोजन में 2 श्रेणियां परफॉर्मिंग व नॉन-परफॉर्मिंग होंगी, जिसमें नाटी, क्लासिकल डांस और हिमाचल प्रदेश के अन्य लोकनृत्य आ्कर्षण का प्रमुख केंद्र होंगे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay