कौल सिंह बोले, पैरा मैडीकल स्टाफ के भरे जाएंगे इतने हजार पद

Saturday, Jul 29, 2017 - 12:52 AM (IST)

कांगड़ा: स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में चिकित्सा पर्यटन सुविधाएं विकसित करने के लिए अलग से योजना बनाने पर विचार किया जाएगा। वह डा. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुॢवज्ञान महाविद्यालय टांडा की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। इस दौरान खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं परिवहन मंत्री जी.एस. बाली भी उपस्थित रहे। बैठक में समिति के वर्ष 2017-18 के लिए अनुमानित 29.50 करोड़ रुपए के बजट को स्वीकृति प्रदान की गई। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में पैरा मैडीकल स्टाफ के 2000 पदों को भरने का निर्णय लिया है। इससे अस्पतालों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में सुविधा होगी। शीघ्र ही रिक्त पदों पर स्टाफ की तैनाती कर दी जाएगी। 

जननी शिशु सुरक्षा योजना के तहत खर्च किए 41 लाख 
उन्होंने कहा कि गत वर्ष टांडा अस्पताल में जननी शिशु सुरक्षा योजना के तहत 7728 मामलों में नि:शुल्क इलाज पर 41 लाख रुपए से अधिक धनराशि व्यय की गई है। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को संस्थान में 10 वर्षों से अधिक अवधि से विभिन्न पदों पर सेवाएं दे रहे कर्मियों के नियमितीकरण के मामले को अविलंब भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार टांडा अस्पताल को सुपर स्पैशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित करने पर बल दे रही है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्टाफ के आवासों और अस्पताल के वार्डों की शीघ्र मुरम्मत करने के निर्देश दिए। बैठक में अस्पताल परिसर में रखरखाव से जुड़े विभिन्न कार्यों के लिए आऊटसोर्स पर 2 पलम्बर, एक कारपेंटर, एक सफाई कर्मी और एक वर्ष की अवधि के लिए अस्पताल के गैस्ट हाऊस में 2 पद कुक तथा 2 पद हैल्पर के भरने की मंजूरी दी गई। अस्पताल में 6 नए वैंटीलेटर खरीदने की भी अनुमति प्रदान की गई।  

टांडा को बनाएंगे सर्वश्रेष्ठ संस्थान : बाली
इस दौरान खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार डा. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुॢवज्ञान महाविद्यालय टांडा को उत्तर भारत का सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने अस्पताल के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने पर बल दिया। उन्होंने अधिकारियों को अस्पताल परिसर में रोगियों की सुविधा के लिए जगह-जगह साइन बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए।

डा. युक्तिधर शर्मा ने प्रस्तुत किया ब्यौरा
चिकित्सा अधीक्षक डा. युक्तिधर शर्मा ने अस्पताल प्रशासन की विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा के.के. सरोच, नगर परिषद कांगड़ा की अध्यक्ष सुमन वर्मा, अधीक्षण अभियंता आई.पी.एच. एल.एस. ठाकुर और ग्राम पंचायत सदरपुर की प्रधान सुषमा देवी सहित रोगी कल्याण समिति के सरकारी एवं गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।