करवाचौथ स्पैशल : 8 बजकर 09 मिनट पर होंगे चांद के दीदार, ये रहेगा पूजा का शुभ मुहूर्त

Wednesday, Oct 12, 2022 - 06:28 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): करवाचौथ पर्व के लेकर पहाड़ों रानी शिमला में वीरवार को चांद के दीदार को हजारों चांद ऐतिहासिक रिज मैदान पर उतरेंगे। महिलाएं चांद को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना कर पति की लंबी आयु की कामना करते हुए चांद के दर्शन कर अपना व्रत खोलेंगी। ज्योतिषियों के अनुसार शाम करीब 8 बजकर 09 मिनट पर चंद्रोदय होने की संभावना है। वहीं यदि मौसम खराब रहता है तो महिलाओं को चांद के दर्शनों के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

करवाचौथ की पूर्व संध्या पर महिलाओं ने जमकर की खरीदारी
वहीं करवाचौथ की पूर्व संध्या पर शिमला में महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। शिमला के लोअर बाजार में करवाचौथ की खरीददारी को लेकर दिनभर महिलाओं की खासी भीड़ जुटी रही। वहीं शहर के ब्यूटी पार्लर में भी महिलाओं का तांता लगा रहा। शहर के टक्का बैंच से लेकर लोअर बाजार में जगह-जगह मेहंदी लगाने के लिए भी महिलाओं की भीड़ जुटी रही। करवाचौथ को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया। वहीं मिठाइयों की दुकानों में भी लोगों की खासी भीड़ जुटी रही। 

ये रहेगा शुभ मुहूर्त और चांद निकलने का समय
पंडित शशिपाल डोगरा ने बताया करवाचौथ की पूजा का मुहूर्त वीरवार शाम 6.17 से 7.31 तक रहेगा। करवाचौथ चन्द्रोदय का समय शिमला मे 8 बजकर 03 मिनट रहेगा। इस दौरान जो महिलाएं करवाचौथ का व्रत रख रहीं हैं तो इस दिन सबसे पहले सुबह सूर्योदय से पहले स्नान करके स्वच्छ कपड़े पहनें, पूजा घर को साफ कर लें। सास द्वारा दी गई सरगी सुबह सूर्योदय से पहले ग्रहण कर लें। भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें, व्रत का पारण रात में चंद्रमा के दर्शन व अर्घ्य देकर ही करें। इस दौरान एक थाली में पूजन सामग्री धूप, दीप, चन्दन, रोली, सिन्दूर आदि रखें। पूजा के दौरान करवा चौथ कथा जरूर सुनें।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay