मंडी पहुंची कारगिल विजय ज्योति, CM जयराम ने सेरी मंच पर किया स्वागत

Friday, Jul 19, 2019 - 04:17 PM (IST)

मंडी (नीरज): 14 जुलाई को दिल्ली से कारगिल के लिए रवाना हुई कारगिल विजय ज्योति शुक्रवार को छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी शहर पहुंची। मंडी शहर के ऐतिहासिक सेरी मंच पर सी.एम. जयराम ठाकुर ने विजय ज्योति का स्वागत किया। उनके साथ अन्य मंत्रीगण और विधायक व प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। सी.एम. ने कारगिल विजय ज्योति को अपने हाथ में थामा और दोबारा से उसे सेना के जवानों के हवाले कर दिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध सेना के अदम्य साहस की याद दिलाता है कि किस तरह से सेना के वीरों ने अपने प्राणों की आहूति देकर इस युद्ध को जीता था।

हिमाचल के वीर सपूतों को मिले थे 4 में से 2 परमवीर चक्र

उन्होंने कहा कि इस युद्ध के दौरान देश के 4 वीरों को सेना के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था, जिसमें से 2 परमवीर चक्र हिमाचल के वीरों को मिले थे जो अपने आप में गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली से कारगिल ज्योति को बीती 14 जुलाई को रवाना किया था और शुक्रवार को इसका मंडी में स्वागत करके एक अलग अनुभूति हो रही है। उन्होंने कहा कि यह समय सेना के वीरों को याद करके उन्हें नमन करने का है।

कारगिल युद्ध में रहा था हिमाचल के वीरों का अहम योगदान

बता दें कि कारगिल युद्ध के दौरान हिमाचल प्रदेश के 52 रणबांकुरों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी, जिसमें मंडी जिला के 12 जवान शामिल थे। कैप्टन विक्रम बतरा और हवलदार संजय कुमार को मरणोपरांत सेना के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। इस युद्ध का टर्निंग प्वाइंट तोलोलिंग की चोटी को फतह करना था और इस चोटी को ब्रिगेडियर खुशहाल ठाकुर के नेतृत्व में फतह किया गया था जोकि मंडी जिला के पनारसा गांव के रहने वाले हैं।

Vijay