कांगड़ा से Final हुआ कांग्रेस का टिकट, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Wednesday, Apr 03, 2019 - 05:15 PM (IST)

शिमला: कांगड़ा से कांग्रेस ने पवन काजल को अपना प्रत्याशी बनाया है। देर रात कांग्रेस हाई कमान ने पवन काजल के नाम पर मोहर लगाते हुए इसकी घोषणा कर दी है। पवन काजल का मुकाबला वर्तमान सरकार में मंत्री किशन कपूर से होगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एसएफआई और पुलिस के बीच एक बार फिर नोकझोंक हुई। एसएफआई के कार्यकर्ता विश्वविद्यालय में एसएफआई का बैज लगाकर पहुंचे जिस पर पुलिस ने कार्यकर्ताओं को विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए मना कर दिया। बेटा कांग्रेस का टिकट लेकर घर तो पहुंचा लेकिन पिता ने खुले तौर पर अपने बेटे का न तो स्वागत किया और न ही खुले में उससे कोई मुलाकात की। बात हो रही है आश्रय शर्मा और उनके पिता अनिल शर्मा की। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-  

कांगड़ा से फाइनल हुआ पवन काजल का नाम
कांगड़ा से कांग्रेस ने पवन काजल को अपना प्रत्याशी बनाया है। देर रात कांग्रेस हाई कमान ने पवन काजल के नाम पर मोहर लगाते हुए इसकी घोषणा कर दी है। पवन काजल का मुकाबला वर्तमान सरकार में मंत्री किशन कपूर से होगा। भाजपा ने इस बार शांता कुमार का टिकट काट कर किशन कपूर पर दांव खेला है तो वहीं कांग्रेस ने जातीय समीकरण बिठाते हुए पवन काजल पर भरोसा जताया है। बता दें कि टिकट के लिए आवेदन तो सुधीर व बाली ने भी नहीं किया था, पर चुनाव दोनों ही लड़ना चाहते थे, उसके लिए दोनों ने अंत तक ऐडी चोटी का जोर भी लगाया।  

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
आज तक हम लोगों ने 20 से 100 रुपए किलो तक की सब्जियां ही खाई होंगी। लेकिन क्या आप लोगों ने कभी 15 हजार रुपए प्रति किलो वाली सब्जी खाई है। जी हां, इस सब्जी की अपनी एक अलग ही खासियत है। तो चलिए जानते हैं इस सब्जी और इसकी खासियत के बारे में। बसंत ऋतु में हिमाचल के जंगलों में प्राकृतिक रूप से निकलने वाली 'गुच्छी' को दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में शुमार किया जाता है। इसको हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। 

HPU में पुलिस और SFI के बीच फिर नोकझोंक, हिरासत में लिए छात्र
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एसएफआई और पुलिस के बीच एक बार फिर नोकझोंक हुई। एसएफआई के कार्यकर्ता विश्वविद्यालय में एसएफआई का बैज लगाकर पहुंचे जिस पर पुलिस ने कार्यकर्ताओं को विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए मना कर दिया। वहीं एसएफआई कार्यकर्ता विक्रम कायथ और पुलिस के बीच काफी बहसबाजी हुई। 

विद्या स्टोक्स ने कुलदीप सिंह राठौर को बनाया अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा है कि देश की बागडोर ऐसे शासक के हाथ में है जो कम पढ़ा लिखा है और झूठे वायदे करके सत्ता में काबिज हुआ है। इससे पूर्व ठियोग पहुंचने पर कुलदीप राठौर का कांग्रेस पदाधिकारियों द्वारा ढोल-नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री विद्या स्टोक्स भी उनके साथ थी। इस मौके पर विद्या स्टोक्स ने अपने संबोधन में राठौर को अपना उत्तराधिकारी घोषित करते हुए कहा कि ठियोग की बागडोर अब राठौर के हाथ रहेगी और जो पार्टी में बिखराव चल रहा है उसे एकजुट करने में स्थानीय होने के नाते राठौर बेहतरीन कार्य करेंगे। 

हिमाचल की दूसरी ट्रक ड्राइवर बनी तृप्ता ने ऐसे पार की जिंदगी की चुनौतियां
वो कहते हैं न कि पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती और अगर हौसला बुलंद हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं लगती। इसी बात को सच कर दिखाया है हिमाचल की दूसरी ट्रक ड्राइवर बनी तृप्ता ने। जी हां, 4 बेटियों की मां ने बेटियों को उच्च शिक्षा दिलवाने और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए ट्रक का स्टेयरिंग थामा है। घर के आर्थिक हालात बेहतर नहीं थे। पति मेहनत मजदूरी करते हैं तो बिलासपुर जिला के लदरौर की तृप्ता देवी ने रोजगार के लिए एक अलग राह को चुना। पहले एच.आर.टी.सी. में पार्ट टाइम के तौर पर कंडक्टर का काम किया। 

हमीरपुर हॉट सीट पर BJP प्रवक्ता की चुटकी
हॉट सीट कहे जाने वाली हमीरपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार अभी तक निर्धारित नहीं होने का सीधा-सीधा फायदा बीजेपी को मिलता दिखाई दे रहा है और बीजेपी प्रचार अभियान में तेजी से आगे जाती नजर आ रही है। बीजेपी उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर तीनों जिलों में लगभग आधी विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार का बिगुल बजा चुके हैं, जबकि कांग्रेस अभी तक बाहरी और भीतरी उम्मीदवार के मुद्दे पर आपसी खींचतान में ही उलझी हुई है।  

कांग्रेसी बेटे से बंद कमरे में मिले भाजपाई पिता
बेटा कांग्रेस का टिकट लेकर घर तो पहुंचा लेकिन पिता ने खुले तौर पर अपने बेटे का न तो स्वागत किया और न ही खुले में उससे कोई मुलाकात की। बात हो रही है आश्रय शर्मा और उनके पिता अनिल शर्मा की। मंगलवार को आश्रय शर्मा कांग्रेस पार्टी का टिकट लेकर पहली बार अपने घर पहुंचे। मंडी शहर के समखेतर वार्ड स्थित घर पर अनिल शर्मा पहले से मौजूद थे लेकिन जब पिता और पुत्र घर पहुंचे तो अनिल शर्मा इनके स्वागत के लिए कमरे से बाहर नहीं निकले।  

युवा मतदाताओं को रिझाने के लिए होगा सेल्फी Competition
नए वोटर अधिक से अधिक मतदान करें, इसे लेकर यहां जिला चुनाव निर्वाचन अधिकारी की ओर ले जिला मुख्यालय में सेल्फी प्वाइंट भी चिन्हित किया गया है। जहां पर नए वोटर अगर अपनी सेल्फी लेकर वोटर में दिए गए ऐप पर अपनी फोटो पोस्ट करेंगे तो उन्हें बतौर इनाम दिए जाएंगे। बता दें कि इस बार नए वोटर भी काफी अधिक हैं, जो कि वोट करने के लिए खासे उत्साहित भी हैं। 

हादसों के बाद जागा PWD, रेणुका जी हरिपुरधार सड़क पर लगाए जा रहे क्रैश बैरियर
लोक निर्माण विभाग द्वारा सिरमौर जिला में विभिन्न स्थानों पर इन दिनों क्रैश बैरियर लगाए जा रहे हैं। रेणुका जी हरिपुरधार सड़क पर क्रैश बैरियर लगाने का काम जोरों पर है। उल्लेखनीय है कि हाल में इसी सड़क पर खड़कोली के समीप सड़क हादसा हुआ था जिसमें 7 मासूम बच्चों सहित चालक ने अपनी जान गंवाई थी। लोगों का कहना है कि अगर यहां पहले क्रैश बैरियर लगा दिए गए होते तो शायद बस दुर्घटना होने से बच जाती। 

सिरमौर में उड़नदस्ता वाहन GPS सिस्टम से लैस
लोकसभा चुनाव के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष करवाने के मद्देनजर सिरमौर जिला में एक और अच्छी पहल की गई है। जहां चुनाव के मद्देनजर गठित उड़न दस्ता की गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम स्थापित कर दिए गए हैं ताकि वाहनों की आवाजाही पर निगरानी रखी जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि उड़न दस्तों के सभी वाहनों पर कार्यालय में बैठकर नजर रखी जा सकेंगी और उनकी सभी मूमेंट का पता चलेगा। वहीं इस बार चुनाव आयोग ने डाईस नाम का एक विशेष सिस्टम तैयार किया है जो रेंडमाइजेशन सिस्टम के जरिए चुनाव में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएगा। 

Ekta